Logo
Elaichi Sharbat: गर्मी में इलायची का शरबत पीना बहुत फायदेमंद होता है। पेट को ठंडा रखने वाली इलायची से बना शरबत कई फायदे पहुंचाता है। इससे शरीर को हाइड्रेट भी रखा जा सकता है।

Elaichi Sharbat:  इलायची का शरबत बॉडी कूल रखने में बेहद मददगार होता है। इलायची की तासीर ठंडी होती है और इससे बना शरबत तरोताज़ा रखने के साथ शरीर को ठंडा भी रखता है। इलायची में एटी बैक्टीरियल और एंटी एलर्जिक प्रॉपर्टीज भी पायी जाती है जो शरीर को स्वस्थ्य रखने का काम करती है। इलायची का शरबत पेट की गर्मी शांत करने के साथ ही एसिडिटी को कम करने में भी मदद करता है। 

गर्मी के दिनों में जब सूरज आग उगल रहा है उस वक्त किसी को इलायची से बना शरबत परोस दिया जाए तो उसके पूरे शरीर में ठंडक घुल सकती है। इलायची का शरबत बहुत लाभकारी होने के साथ बनाने में भी आसान होता है। 

इलायची शरबत के फायदे
इलायची का शरबत पीने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। गर्मी में पेट संबंधी समस्याओं में इलायची का शरबत लाभकारी होती है। इससे पेट की जलन दूर होती है और एसिडिटी की समस्या में भी राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Seeds Laddu: गर्मी में 2 चीजें मिलाकर बनाएं मखाना लड्डू, मिलेगा एनर्जी और ताकत का डोज़, गजब के हैं 5 फायदे

इलायची का शरबत शरीर में शीतलता प्रदान करने के साथ बॉडी को डिहाइ़ड्रेशन से बचाता है। इलायची में पायी जाने वाली प्रॉपर्टीज कोलेस्ट्रॉल घटाकर दिल को हेल्दी बनाए रखती हैं। इलायची शरबत पीने से मुंहासे की समस्या में भी कमी आती है। 

इलायची शरबत कैसे बनाएं?
सामग्री
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
चीनी - स्वादानुसार
काला नमक - 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 2 टी स्पून
नींबू स्लाइस - 2
आइस क्यूब्स - 8-10
ठंडा पानी - 4 कप

इलायची शरबत बनाने का तरीका
गर्मी के दिनों में इलायची शरबत पीना बहुत फायदा करता है। इसे बनाना भी बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले इलायची को छीलें और उसके दाने निकालकर खलबत्ते में कूटकर पाउडर बना लें।

इसके बाद एक बड़ा बर्तन लें और उसमें 4 कप ठंडा पानी डालें। इसके लिए पानी को पहले से ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख सकते हैं। अब पानी में स्वादानुसार चीनी डालकर घोलें। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Curd: मिट्टी के बर्तन में जमाएं मोटी मलाई वाला दही, हलवाई भी अपनाते हैं ये तरीका, 6 घंटे में होगा तैयार

इसके बाद पानी में काला नमक, नींबू का रस और इलायची का पाउडर डालकर चम्मच की मदद से सभी चीजों को घोल लें। इसके बाद शरबत वाले बर्तन में 5-6 बर्फ के टुकड़े डालकर 1-2 मिनट के लिए छोड़ दें।

इससे शरबत एकदम ठंडा हो जाएगा। इसके बाद इलायची शरबत को गिलास में डाल दें और ऊपर से एक-दो आइस क्यूब्स डालकर सभी सर्व करें। 

5379487