Logo
election banner
Dosa Recipe: बाजार जैसा पतला और क्रिस्पी मसाला डोसा बनाना बेहद आसान है और इसे घर पर आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं रेसिपी।

Dosa Recipe: मसाला डोसा एक ऐसा फूड आइटम है जिसे किसी भी वक्त खाया जा सकता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग इसके दीवाने हैं। बाजार में मिलने वाला मसाला डोसा एकदम पतला और क्रिस्पी होता है, लेकिन घर पर अगर वैसा बनाने की कोशिश की जाए तो ज्यादातर लोग इसमें कामयाब नहीं हो पाते हैं। आप अगर घर पर रेस्टोरेंट जैसा पतला और क्रिस्पी डोसा बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

डोसा बनाने के लिए सामग्री
उड़द दाल - 1/2 कप
मेथी दाना- 1 टेबलस्पून
चावल - 1 कप
मोटा पोहा - 2 टेबलस्पून
मक्खन - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

डोसा बनाने की विधि
होटल जैसा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल और मेथी के दाने लेकर उन्हें एक बर्तन में डालकर पानी में भिगो दें और 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें। एक अन्य बर्तन में चावल और मोटे पोहे भी भिगोएं और उन्हें भी 4-5 घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद उड़द दाल और मेथी दाना पानी से निकालकर मिक्सी में शिफ्ट करें और एक कप पानी डालकर पीस लें। 

इसी तरह चावल और मोटे पोहे को भी मिक्सर की मदद से पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब इन दोनों मिश्रणों को एकसाथ बड़े बर्तन में डालकर मिक्स करें। इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं और रातभर के लिए किसी गर्म जगह पर ढककर रख दें, जिससे इसमें ठीक तरह से खमीर उठ सके। 

डोसे बनाने के पहले घोल को एक बार फेंट लें। अब एक नॉनस्टिक तवे पर थोड़ा सा पानी छिड़के और कपड़े से पोछ दें। अब एक चम्मच घोल लेकर उसे तवे पर डालें और गोल-गोल करते हुए एकदम पतला होने तक फैलाएं। इसके ऊपर और किनारों पर थोड़ा सा मक्खन लगाएं और तेज फ्लेम पर डोसे को सेकें। 

डोसा तब तक सेकें जब तक कि सुनहरा भूरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद उसे करछी की मदद से रोल करते हुए मोड़ें। इसके बाद डोसा प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से डोसा तैयार कर लें। स्वाद से भरपूर एकदम पतला और क्रिस्पी डोसा बनकर तैयार है। इसे सांभर और नारियल चटनी के साथ सर्व करें। 

5379487