Logo
Alsi Laddu Recipe: अलसी के लड्डू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल घटाकर दिल को स्वस्थ्य रखता है। आइए जानते हैं अलसी लड्डू बनाने का तरीका।

Alsi Laddu Recipe: अलसी के लड्डू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बहुत से लोग सर्दी के दिनों में अलसी के लड्डू बनाकर खाते हैं। हालांकि आप अलसी के लड्डू किसी भी मौसम में खा सकते हैं। अलसी के लड्डू इम्यूनिटी बूस्टर होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल घटाने के साथ हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने का काम भी करते हैं। अलसी के लड्डू खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है। 

अलसी के लड्डू घर में आसानी से बनाए जा सकते हैं। अलसी के लड्डू में 4 चीजें मिला दी जाएं तो इस लड्डू की ताकत और भी बढ़ जाती है। आइए जानते हैं अलसी लड्डू बनाने का सिंपल तरीका। 

अलसी लड्डू बनाने के लिए सामग्री
अलसी - 1 किलो
मखाना - 100 ग्राम
किशमिश - 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
गुड़ - 1/2 किलो

अलसी लड्डू बनाने का तरीका
अलसी के लड्डू पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। इन्हें बनाकर खाने से शरीर को बड़े फायदे मिलते हैं। अलसी लड्डू तैयार करने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी की अलसी लें। एक कड़ाही में अलसी डालें और मीडियम आंच पर उसे सेकें। अलसी को 3-4 मिनट तक अच्छी तरह से ड्राई रोस्ट करें, फिर बर्तन में निकालकर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Breakfast: सूजी से 15 मिनट में बनाएं 3 टेस्टी ब्रेकफास्ट, स्वाद में एक से बढ़कर एक, रोज ऐसे नाश्ते की होगी डिमांड

इसके बाद मखाने भी कड़ाही में डालें और उन्हें धीमी आंच पर चलाते हुए सेक लें। जब मखाने हल्के गुलाबी हो जाएं तो गैस बंद कर दें और मखाने भी एक प्लेट में निकाल लें। अब मिक्सर ग्राइंडर में अलसी डालकर उसे महीन पीस लें और निकाल लें। इसके बाद मिक्सर में मखाने डालें और उसे दरदरा पीस लें। 

अब एक थाली में पिसी हुई अलसी और दरदरे पिसे मखाने डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसमें इलायची पाउडर भी डालकर मिलाएं। अब कड़ाही में थोड़ा सा पानी और कुटा हुआ गुड़ डालकर पकाएं। गुड़ को तब तक पकाएं जब तक कि एक तार की चाशनी तैयार न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Gravy Recipe: 1 ग्रेवी से बन जाएंगी पनीर की 5 टेस्टी सब्जियां, होटल में होता है इसी का इस्तेमाल, सीख लें सीक्रेट रेसिपी

चाशनी बन जाने पर छन्नी की मदद से चाशनी को छानते हुए अलसी-मखाना के मिश्रण में डालें। इसके बाद करछी की मदद से सारी चीजों को चाशनी के साथ अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ में लेकर उसके लड्डू बांधते जाएं और सैट होने के लिए अलग रख दें। सारे मिश्रण से लड्डू बना लें। लड्डू सूखने के बाद एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487