Logo
election banner
Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इन्हें कुछ घरेलू उपायों की मदद से कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में..

Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या कई लोगों में देखने को मिलती है। उम्र बढ़ने के साथ कई बार ये स्थिति बनती है। कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी या फिर गलत लाइफस्टाइल जैसे देर रात तक जागना, स्मोकिंग या ड्रिंकिंग की वजह से ऐसा हो सकता है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल बनने पर पूरे चेहरे का नूर चला जाता है और खूबसूरती खत्म हो जाती है। 

आप अगर डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय आज़माएं। कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल की समस्या कम होने लगेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

डार्क सर्कल दूर करने के तरीके

खीरा, एलोवेरा - खीरा और एलोवेरा दोनों में ही औषधीय गुण पाए जाते हैं। खीरा-एलोवेरा स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इसे एप्लाई करने के लिए पहले खीरा काटकर उसका रस एक कटोरी में निकाल लें। इसके बाद उसमें एलोवेरा जेल और नारियल या बादाम का तेल मिला दें। सोने से पहले इस मिश्रण की थोड़ी सी मात्रा आंखों के नीचे लगाएं और मालिश करें। कुछ देर बाद इसे पानी से धो लें। स्किन हाइड्रेट हो जाएगी। मिश्रण को एक डिब्बे में स्टोर कर फ्रिज में रख सकते हैं। कुछ दिनों में इससे फर्क दिखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Hair Mask: अंडे में मिलाकर लगा लें 2 चीजें, बाल होंगे मुलायम और चमकदार, 3 नेचुरल हेयर मास्क भी हैं असरदार

हल्दी, दही - एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला दें और आखों के नीचे लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। स्किन में ग्लो नजर आने लगेगा। कुछ ही दिनों में ये नुस्खा असर दिखाने लगेगा। 

गुलाबजल, खीरा - खीरा और गुलाबजल दोनों ही त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। खीरे का रस निकालकर समान अनुपात में उसमें गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने से कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे के डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Face Scrub: चेहरे की रौनक हो गई है गायब? 2 चीजों से बनाएं नेचुरल फेस स्क्रब, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज़

विटामिन ई, बादाम तेल - बादाम के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल लें और उसमें एक विटामिन ई का कैप्सूल फोड़कर मिला दें। इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ ही वक्त में आंखों के काले घेरे कम होने लगेंगे। 

5379487