Logo
election banner
Hair Care Tips: बाल झड़ना आम समस्या है और ये कई कारणों से हो सकते हैं। कुछ घरेलू उपाय बाल झड़ने की परेशानी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Hair Care Tips: कम उम्र में ही बालों का झड़ना बेहद आम हो गया है। बेतरतीब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान बाल झड़ने की बड़ी वजह होती है। हेयर फॉल होने पर लोग कई तरह की दवाओं और मार्केट में मिलने वाले शैंपू और ऑइल का उपयोग करते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। हालांकि, कुछ घरेलू नुस्खे हेयर फॉल की प्रॉब्लम में काफी असरदार हो सकते हैं। ये नुस्खे बेहद कम खर्च में ही तैयार किए जा सकते हैं और बाल झड़ने की समस्या पर बहुत हद तक लगाम लगाई जा सकती है। 

होममेड ऑयल रोकेगा झड़ते बाल?
आप अगर बाल झड़ने से बचाने वाले महंगे उपायों की बजाय सस्ता विकल्प चुनना चाहते हैं तो होममेड ऑयल तैयार कर सकते हैं। ये होममेड ऑयल बालों को झड़ने से रोकने के साथ उन्हें मजबूत और चमकदार बनाने में भी मदद करेगा। नारियल तेल में करी पत्ते और मेथी दाना मिलाकर इस ऑयल को तैयार कर सकते हैं। करी पत्ते में विटामिंस, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ करते हैं, वहीं मेथी दाना हेयर फॉलिकल को मजबूती देता है। 

इस तरह बनाएं होममेड ऑयल
बालों को मजबूती देने वाला होममेड ऑयल बनाने के लिए नारियल तेल, करी पत्ते और मेथी दाना का उपयोग किया जाता है। इसके लिए बर्तन में 1 कप नारियल तेल डालें और गर्म करें। 2 मिनट तक गर्म करने के बाद इसमें 25-30 करी पत्ते और 2 चम्मच मेथी दाना डालकर उबालें। जब तेल अच्छी तरह से उबलने लगे तो गैस बंद कर दें। इस बीच बड़ी चम्मच के पिछले हिस्से से मेथी दाना को मसल दें, जिससे तेल के साथ घुल सके। तेल जब ठंडा हो जाए तो उसे कांच की शीशी में भरकर रख दें। 

हफ्ते में 2 दिन इस होममेड ऑयल को लगाने से बालों के झड़ने की रफ्तार धीमी होने लगेगी। कुछ ही दिनों में हेयर ग्रोथ नजर आने लगेगी और बालों में मजबूती के साथ नई शाइन भी दिखाई देगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487