Logo
election banner
Frequent Urination Causes: कई लोगों को सर्दियों में बार-बार यूरिन आती है, जिसे वे सामान्य मानते हैं। ऐसा होना कुछ बीमारियों के होने के संकेत हो सकते हैं।

Frequent Urination Causes: सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है, क्योंकि वे जरुरत के मुताबिक पानी नहीं पीते हैं। वहीं दूसरी ओर, कई लोग थोड़ा सा भी पानी पीने लेने पर बार-बार यूरिन करने जाते हैं। ठंडे मौसम के बावजूद बार-बार यूरिन जाना अच्छे संकेत नहीं हैं और ये कुछ बड़ी बीमारियों की ओर इशारा करते हैं। 

वेबएमडी के मुताबिक दिनभर में चार से आठ बार तक पेशाब करने जाना सामान्य है, लेकिन इससे ज्यादा होना बीमारी के संकेत होते हैं। आप अगर रात में बार-बार यूरिन के लिए उठ रहे हैं तो ये शारारिक समस्या की ओर इशारा करता है। 

3 बीमारियों के हो सकते हैं संकेत

डायबिटीज - लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटीज अब तेजी से अपने पैर पसारने लगी है। कम उम्र में ही लोग हाई ब्लड शुगर के मरीज हो गए हैं। डायबिटीज की शुरुआत का एक बड़ा लक्षण है बार-बार पेशाब आना। आप अगर कुछ वक्त से जरूरत से ज्यादा यूरिन जाने लगे हैं तो डायबिटीज की जांच कराना जरूरी है। हाई ब्लड शुगर होने पर बार-बार यूरिन आती है और रात में भी कई बार इसके लिए उठना पड़ सकता है। 

प्रोस्टेट की समस्या - प्रोस्टेट बढ़ने की समस्या पुरुषों में होती है। ये एक ज्यादा उम्र की बीमारी है और 40 की उम्र के बाद प्रोस्टेट की हेल्थ को लेकर सतर्क हो जाना जरूरी होता है। प्रोस्टेट बढ़ने पर यूरिन नली पर दबाव पड़ता है और इसका फ्लो रुक जाता है। यूरिन ब्लेडर से पूरी तरह से एक बार में नहीं निकलने पर बार-बार पेशाब जाना पड़ता है। 

हाइपरकैल्सीमिया - कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूती देने के लिए एक जरूरी तत्व हैं। शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ये हाइपरकैल्सीमिया की बीमारी को पैदा कर सकती है। इस बीमारी में ज्यादा प्यास लगना, कब्ज, पेट खराब होने के साथ ही बार-बार पेशाब आना भी एक बड़ा लक्षण होता है। 

5379487