Logo
election banner
Fennel Benefits: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। डायबिटीज के पेशेंट को ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल करके रखना बेहद आवश्यक होता है। अगर डायबिटीज को कंट्रोल न किया जाएं तो इसका सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है और शरीर में कई दूसरी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Fennel Benefits: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। डायबिटीज के पेशेंट को ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल करके रखना बेहद आवश्यक होता है। अगर डायबिटीज को कंट्रोल न किया जाएं तो इसका सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है और शरीर में कई दूसरी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इस बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के अलावा कुछ प्राकृतिक उपायों को भी अपना सकते है। आइए जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले आसान घरेलू उपाय। 

सौंफ
सौंफ का सेवन डायबिटीज पेशेंटों के लिए अमृत के समान है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सौंफ में बेहद शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शुगर के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं। यह भी  ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। 

ऐसे करें सौंफ का सेवन

  1. सबसे पहले 4 चम्मच सौंफ और एक गिलास पानी लें। 
  2. अब एक बर्तन में इस पानी को उबालने की लिए डालें। 
  3. इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा न हो जायें। 
  4. जब यह पानी आधा हो जाए तब इसमें 4 चम्मच सौंफ मिलांए।
  5. सौंफ को डालने के बाद पानी को अधिक देर तक ना उबालें।
  6. आखिरी में जब ये अच्छे से पक जाए तो गैस को बंद कर दें और पानी को छानकर पी लें। 
  7. इसके अलावा डायबिटीज पेशेंट खाना खाने के बाद हो सकें तो रोजाना 1 चम्मच सौंफ का सेवन भी कर सकते हैं।

सौंफ खाने के अन्य फायदें

  • सौंफ में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में हमारे मेटाबॉलिज़म सिस्टम को तेज करते हैं। रोजाना इसको खाने से आपका स्लो मेटाबॉलिज़म तेज तथा मजबूत होता है। इसके अलावा सौंफ के सेवन से बढ़ते वजन को भी कम किया जा सकता है।
  • सौंफ पेट की पाचन शक्ति के लिए काफी लाभकारी है। ये पेट में बनने वाली गैस के बैक्टीरिया को कम करके पाचन क्रिया को मजबूत तथा तेज करने का काम करता है। 
  • इसके अलावा कई लोग सौंफ का सेवन मुँह की बदबू को दूर करने के लिए भी करते है। सौंफ एक तरह की माउथ फ्रेशनर है, जिसके सवेन से मुँह की बदबू दूर हो जाती है। 
     

[Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।]

5379487