Gardening Tips: गुहड़हल का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसकी खूबसूरती किसी का भी मन मोह सकती है। बागवानी का शौक रखने वाले लोग अक्सर अपने घर के गार्डन में गुड़हल का पौधा लगाना पसंद करते हैं। गुड़हल का पौधा उगाने के लिए मार्च से लेकर मई तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है। गुड़हल का पौधा दो तरीके से लगाया जा सकता है। एक बीज के जरिये और एक कलम से। 

आप अगर घर पर गुड़हल का पौधा लगाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से प्लांट कर सकते हैं। थोड़ी सी देखभाल से ही गुड़हल का पौधा हरे-भरे पेड़ में तब्दील हो सकता है। 

गुड़हल का पौधा दो तरीके से लगाएं

1. बीज से: मार्च से मई का महीना बीज बोने के लिए सबसे अच्छा होता है। ताजे और स्वस्थ बीजों का चयन करें। आप इन्हें बाजार से खरीद सकते हैं या अपने मौजूदा पौधे से प्राप्त कर सकते हैं। गुड़हल के पौधे को अच्छी जल निकासी वाली, रेतीली-दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है। आप बगीचे की मिट्टी में थोड़ी रेत और खाद मिलाकर अपना मिट्टी मिश्रण बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: मिट्टी और पानी दोनों में लगा सकते हैं मनी प्लांट, इस तरीके से करें केयर, खूबसूरत दिखेगा घर

बीजों को 1 इंच गहरे और 2 इंच के अंतराल पर बोएं। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली न करें। बीजों को अंकुरित होने में 2-3 सप्ताह लग सकते हैं। जब पौधे 6 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें अलग-अलग गमलों में स्थानांतरित करें।

2. कटिंग से: स्वस्थ और नई वृद्धि वाली शाखा से 4-6 इंच लंबी कटिंग लें। कटिंग से नीचे की पत्तियों को हटा दें। कटिंग के सिरे को पानी या रूटिंग हार्मोन में डुबो दें। कटिंग को एक छोटे गमले में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाएं। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली न करें। जड़ें बनने में 2-3 सप्ताह लग सकते हैं, जिसके बाद नई वृद्धि दिखाई देने लगेगी। जब पौधे 12 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें बड़े गमले में स्थानांतरित करें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में हरा-भरा रखना चाहते हैं घर का गार्डन, 5 तरीके आज़माएं, नहीं होगा मौसम का असर

गुड़हल के पौधे की देखभाल के टिप्स

  • गुड़हल को दिन में कम से कम 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है।
  • मिट्टी को सूखने पर पानी दें।
  • गर्मियों के महीनों में हर महीने एक बार पतला, संतुलित उर्वरक दें।
  • मृत या क्षतिग्रस्त शाखाओं को हटाने के लिए पौधे को नियमित रूप से छांटें।