Logo
election banner
Parenting Tips: कई घरों में देखा जाता है कि बच्चे छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं। इस स्थिति में बच्चों पर नाराज होने के बजाय आसान टिप्स की मदद से उन्हें शांत किया जा सकता है।

Parenting Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मां-बाप बच्चों को ठीक से समय नहीं दे पाते हैं। इसका नतीजा कई बार छोटे बच्चों के गुस्सैल होने के रूप में सामने आता है। ज्यादातर बच्चों के गुस्सैल होने की वजह उनका अकेलापन होता है। आपका बच्चा भी अगर छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगा है तो उस पर नाराज होने के बजाय अब उसे समझने का वक्त आ गया है। बच्चे के चिड़चिड़ेपन और गुस्सैस स्वभाव को ठीक करने के लिए उसे चिल्लाने के बजाय कुछ आसान टिप्स अपनाएं जा सकते हैं। इन टिप्स की मदद से धीरे-धीरे बच्चे के व्यवहार में अंतर दिखाई देने लगेगा। 

बच्चे का गुस्सा दूर करने के टिप्स

घुमाने ले जाएं - जैसे-जैसे बच्चे की उम्र बढ़ती है उसे बार-बार टोका जाना पसंद नहीं आता है। कई बार ये स्थिति उनके गुस्से के रूप में सामने आती है। बच्चा अगर मोबाइल या टीवी देख रहा है और उसे लेकर उसे टोक दिया जाए तो वह नाराज हो जाता है।ऐसे में बच्चे को समझने और समझाने दोनों की जरूरत है। ऐसी स्थिति बनने पर बच्चे के साथ बच्चा बनने की कोशिश करें और उसे घुमाने के लिए पार्क या किसी घूमने वाली जगह पर लेकर जाएं। 

इत्मिनान से सुनें बात - कई बार बच्चा आपसे बहुत कुछ शेयर करना चाहता है लेकिन कह नहीं पाता है। आपके पास बच्चे के लिए वक्त नहीं है तो धीरे-धीरे वह आपको कुछ भी बताना बंद कर सकता है और उसके नेचर में भी बदलाव आने लगता है। इसीलिए बच्चे की बात कोध ध्यान और आराम से सुनने कोशिश करें। इससे बच्चे के दिल की बात बाहर निकल आएगी और वो खुद को रिलैक्स महसूस करने लगेगा। 

भरोसा दिलाएं  - बहुत से बच्चे इस वजह से गुस्सैल हो जाते हैं कि उन्हें लगता है मां-बाप उन पर ध्यान नहीं दे रहे। बच्चे ये महसूस करने लगते हैं कि पैरेंट्स बात-बात पर उनकी गलतियां ही निकालते हैं। ऐसी सूरत में जरूरी है कि आप बच्चों को भरोसा दिलाए कि हर वक्त आप उनके साथ हैं। गलतियां सभी से होती हैं और उन्हें बताने का मकसद उनका आत्मविश्वास कमजोर करना नहीं बल्कि उनमें सुधार लाना है। 

पसंद की डिश खिलाएं - बच्चा अगर ज्यादा गुस्सैल होने लगा है तो उस पर काबू करने के लिए थोड़ा सा टेक्टफुल हो जाएं। बच्चों को पसंद की चीजें खिलाने की बात कहें, इससे उसका माइंड डाइवर्ट होगा। बच्चे को पसंद की डिश सर्व करने से उसका गुस्सा भी शांत हो जाएगा। इसके बाद बच्चे को प्यार से समझाते हुए गुस्से के नुकसान बताएं। 

jindal steel Ad
5379487