Logo
election banner
Dates Benefits : अगर आप सर्दी के मौसम में खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिलते हैं।

Dates Benefits: सर्दियों में ऐसी चीजें खाने का मन करता है जो शरीर को गर्म रखें और बीमारियों से भी बचाएं। अगर आप सर्दी के मौसम में खजूर का सेवन करते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं। आपको गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में लोग खांसी-जुकाम से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप खजूर का सेवन करेंगे तो आपकी खांसी से जल्द राहत मिलेगी।

Health Benefits Of Dates Or Khajoor Improves Digestion And Sex Power - खजूर  खाने के ये हैं 12 बड़े फायदे, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमार‍ियां

खजूर हड्डियों को मजबूत बनाता है
यह आयरन, खनिज, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन से भरपूर है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं. अगर आपकी हड्डियां कमजोर होने लगी हैं तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। खजूर में मैंगनीज और कॉपर होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है। खजूर को रात भर पानी में भिगोकर रखने से आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। 

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है
सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। जिससे आप मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है।

Khajoor Benefits: खजूर को यूं ही नहीं कहते वंडर फ्रूट, जानें सर्दियों में  खाने के 10 फायदे - 10 Big benefits to eat khajoor or dates in wintes tlif -  AajTak

खजूर खाने के सही समय की बात करें तो सुबह जल्दी उठकर खाली पेट खजूर खाने से कई फायदे हो सकते हैं। इसे दोपहर के नाश्ते के रूप में भी खाया जा सकता है और रात को सोते समय घी के साथ इसका सेवन करना भी फायदेमंद होता है। अब सवाल आता है कि एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए तो इसका जवाब है कि शुरुआत में दिन में सिर्फ 2 खजूर खाना ही काफी होगा। बाद में आप 4 खजूर तक खा सकते हैं। इससे अधिक सेवन न करें, अन्यथा दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

भिगोए हुए खजूर खाएं
भिगोए हुए खजूर खाने से उनमें मौजूद टैनिन और फाइटिक एसिड निकल जाते हैं, जिससे हम खजूर से पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर पाते हैं। भिगोकर खाने से इन्हें पचाना आसान हो जाता है। इसलिए अगर आप खजूर का स्वाद और पोषण दोनों पाना चाहते हैं तो इसे खाने से 8-10 घंटे पहले यानी रात भर भिगोकर रख दीजिए।

5379487