Logo
election banner
Coconut Oil Home Remedies: नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इस घरेलू नुस्खे के बारे में।

Coconut Oil Home Remedies: टीनएज में चेहरे पर पिंपल्स होना आम बात है। अगर इस परेशानी पर ध्यान न दिया जाए तो इसके दाग जिंदगीभर के लिए पड़ सकते हैं। कुछ घरेलू नुस्खे इस परेशानी में आराम दिलाते हैं। एक ऐसा ही नुस्खा है नारियल तेल और कपूर का। इन दोनों चीजों को एकसाथ मिलाकर लगाने से बालों को भी मजबूती मिलती है और जोड़ों के दर्द में भी ये राहत दिलाता है। 

नारियल तेल, कपूर के फायदे

त्वचा के लिए फायदेमंद: कपूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। नारियल तेल त्वचा को हाइड्रेट करता है और पोषण देता है। कपूर में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो दाद और फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

नारियल तेल त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और खुजली को कम करता है। नारियल तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल रखने में मदद करता है। कपूर त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और जलन को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Whole Grain Benefits: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से खतरे में आ गया है दिल, साबुत अनाज दूर करेंगे परेशानी, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

बालों के लिए फायदेमंद: कपूर में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो रूसी के कारण बनने वाले फंगस को मारने में मदद करते हैं। नारियल तेल स्कैल्प को हाइड्रेट करता है और खुजली को कम करता है।

नारियल तेल में प्रोटीन और फैटी एसिड होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने और टूटना कम करने में मदद करते हैं। बालों को बढ़ाता है: कपूर रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

दर्द से राहत: कपूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। नारियल तेल दर्द वाली जगहों पर गर्मी प्रदान करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। कपूर सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। नारियल तेल सिर पर ठंडक प्रदान करता है और तनाव को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Methi Dana Benefits: मेथी दाना न समझें मामूली, तेजी से घटा सकता है वजन, 5 बीमारियों में दिखाता है जबरदस्त असर

सर्दी और खांसी से राहत: कपूर में एंटी-कंजस्टिव गुण होते हैं जो नाक बंद होने और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। नारियल तेल गले की खराश को कम करने और बलगम को पतला करने में मदद करता है। मिश्रण को अपनी छाती और गले पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। आप मिश्रण को थोड़ी भाप में भी डाल सकते हैं और इसकी सुगंध को ले सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

jindal steel Ad
5379487