Logo
election banner
Calcium Rich Foods: हड्डियों को मजबूती देने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। कई शाकाहारी चीजों में अंडा-चिकन से ज्यादा कैल्शियम होता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

Calcium Rich Foods: शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन जरूरी होता है। बॉडी में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हमारा पूरा शरीर ही हड्डियों के ढांचे पर टिका हुआ है, ऐसे में इसका स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी हो जाता है। आमतौर पर ये धारणा होती है कि नॉनवेज फूड से भरपूर कैल्शियम मिल जाता है। चिकन या अंडा इसका बड़ा सोर्स हैं, लेकिन आपको बता दें कि कई शाकाहारी फूड्स ऐसे हैं जिनमें चिकन, अंडे से कई गुना ज्यादा तक कैल्शियम पाया जाता है। इन वेजिटेरिन फूड्स के रेगुलर सेवन से हड्डियों में काफी मजबूती आ जाती है। 

कैल्शियम रिच फूड्स 

दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स - हमारे बड़े-बुजुर्ग हमेशा से ही दूध पीने की सलाह देते रहे हैं। दूध को कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। हेल्थलाइन के मुताबिक दूध में आधा लीटर दूध में 540 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। अगर किसी के शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है तो रोजाना दो बार एक-एक कप दूध पीकर इस कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही दही, पनीर समेत अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स भी कैल्शियम को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

सोयाबीन - बहुत से लोग सोयाबीन के तेल को खाने में इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि सोयाबीन भी कैल्शियम का बड़ा भंडार है और इसमें अंडे के मुकाबले कई गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में आप सोयाबीन को चिकन-अंडे के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सीड्स - हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को सीड्स पूरा करते हैं। तिल के बीज, अलसी के बीज, चिया सीड्स आदि ये सभी पोषण का भंडार होने के साथ ही कैल्शियम का खजाना हैं। इन्हें नियमित खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। 100 ग्राम चिया सीड्स का आप सेवन करते हैं तो इससे लगभग 600 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। 

ग्रीन वेजिटेबल्स - हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने में अहम रोल निभाता है। आप अगर डाइट में पालक, ब्रोकली, केल, मेथी, पत्तागोभी सब्जियों को शामिल करते हैं तो इनसे कैल्शियम के साथ अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी दूर किया जा सकता है। हेल्दी रहने के लिए हरी सब्जियों का सेवन जरूरी है। 

बादाम - सर्दियों के मौसम में आप अगर सूखे मेवे खा रहे हैं तो इसमें बादाम की मात्रा को बढ़ा दें। दरअसल, बादाम शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने में काफी मदद कर सकती है। बादाम खाने से दिमाग और दिल दोनों की ही सेहत को दुरुस्त करने में मदद मिलती है। 

5379487