Logo
election banner
Calcium Rich Health Drink: कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। रोजाना एक हेल्दी ड्रिंक आपकी बोन्स को स्ट्रॉन्ग बना सकता है।

Calcium Rich Health Drink: बढ़ती उम्र में हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कम उम्र से ही ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि हड्डियों को मजबूती दे सकें। कैल्शियम की कमी को दूर करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। डेली डाइट में थोड़ा सा बदलाव कर शरीर में इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। कैल्शियम रिच फूड्स जैसे अखरोट, पनीर, पिस्ता, दूध कैल्शियम का भंडार होते हैं। 

आप भी अगर कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं और चाहते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां जवान बनी रहें और 25 साल की उम्र जैसा फील आए तो रोजाना कैल्शियम रिच हेल्थ ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

एक हेल्थ ड्रिंक बना देगा स्ट्रॉन्ग
रोजाना दिन में एक बार कैल्शियम रिच ड्रिंक बनाकर पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद रहेगा। इस ड्रिंक को बनाने के लिए अखरोट, दूध और पिस्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए अखरोट को तोड़कर उसकी गिरी निकालें और पिस्ता भी छील लें। इन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। इसके बाद दूध गर्म करें और उसमें एक चम्मच अखरोट-पिस्ता का पाउडर डाल दें। इस हेल्थ ड्रिंक को पीने से हड्डियां मजबूत होने के साथ कई अन्य फायदे भी मिलेंगे। 

कैल्शियम रिच फूड्स

पिस्ता-अखरोट - ड्राई फ्रूट्स में शामिल पिस्ता और अखरोट में ढेरों पोषक तत्व छिपे हुए हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है। इन्हें खाने से हड्डियों का घनत्व बना रहता है और दिमाग के लिए भी ये बूस्टर फूड की तरह काम  करते हैं। दांत कमजोर होने पर भी अखरोट और पिस्ता खाना चाहिए। 

दूध-पनीर - डेयरी प्रोडक्ट्स में भी काफी कैल्शियम पाया जाता है। दूध और पनीर का आप अगर रोजाना सेवन करते हैं तो शरीर में जरूरी कैल्शियम को प्राप्त किया जा सकता है। इन्हें दिन में किसी भी वक्त खाया और पिया जा सकता है। 

सोयाबीन - सोयाबीन प्रोटीन और कैल्शियम का बड़ा सोर्स है। इसे खाने से हड्डियां तेजी से डेवलप होती है और इनका घनत्व भी बढ़ता है। आप सोयाबीन की सब्जी या इसके दूध का सेवन कर सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
 

5379487