Logo
election banner
Benefits of Broccoli: ब्रोकली गोभी की तरह दिखने वाली एक हरी सब्जी है। इसको सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें फाइबर तथा प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आइए जानते हैं इसको खाने के फायदे।

Benefits of Broccoli : गर्मियों में हेल्थ का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि गर्मी में लोग अधिक बीमार पड़ते हैं। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए खानपान से लेकर अपने लाइफस्टाइल तक का ठीक ख्याल रखना बेहद जरूरी है। सेहतमंद रहने के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर सकते है। इन्हीं सब्जियों में से एक ब्रोकली हैं, जो सेहत के काफी फायदेमंद होती है। यह एक विदेशी सब्जी हैं लेकिन अब भारत में भी इसकी खेती होने लगी है। आइए जानते हैं इसको खाने के फायदे। 

ब्रोकली खाने के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर 
ब्रोकली का सेवन इम्यूनिटी के लिए काफी ही लाभकारी माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने तथा संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। 

वजन कम करने में मददगार
इसको खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है। इसमें फाइबर और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद करती हैं।अगर आप चाहें तो इसका जूस या सूप बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिवर के लिए लाभकारी 
लिवर के लिए ब्रोकली किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी-कैंसर और हेपेटोप्रोटेक्टिव के गुण लिवर को हेल्दी रखने में मददगार होते है। 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखने में मददगार 
ब्रोकली में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है। 

ब्लड शुगर के लिए गुणकारी
ब्रोकली में कई एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसको खाने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है ब्रोकली  
ब्रोकली एक हरी सब्जी है। इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-ए, सी के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर को बीमारियों से लड़ने की प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाती है, जिससे हमारी सेहत अच्छी रहती है।  

[Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।]

5379487