Logo
election banner
Bad Habits For Health: बढ़ती उम्र के बावजूद हर कोई जवान दिखना चाहता है, लेकिन कुछ बुरी आदतें आपको जवानी में भी बूढ़ा बना सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

Bad Habits For Health: चाहे उम्र कितनी भी हो लेकिन हर शख्स की चाहत होती है कि वो अपनी उम्र से कम ही नजर आए, ऐसा हो भी सकता है अगर सही लाइफस्टाइल और खान-पान का पालन किया जाए। हालांकि, आजकल की जिस तरह की लाइफस्टाइल जी जा रही है, उसमें आप जवानी में ही बूढ़े नजर आ सकते हैं। सेहत पर ध्यान ना देना कई परेशानियों के साथ ही आपको उम्र से पहले बूढ़ा भी बना सकता है। आइए जानते हैं कुछ बुरी आदतों के बारे में, जिससे कम उम्र में ही बुढ़ापा नजर आ सकता है। 

4 आदतें बना सकती हैं बूढ़ा

डिहाइड्रेशन - स्किन को ग्लोइंग और बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को हमेशा ही पर्याप्त हाइड्रेट रहना जरूरी है। कई लोगों की आदत होती है कि वे कम पानी पीते हैं और अक्सर उनकी बॉडी हिडाइड्रेट रहती है। लंबे वक्त तक ऐसी स्थिति रहने पर इसका असर एजिंग पर दिखाई देने लगता है और उम्र से ही पहले आप बूढ़े नजर आ सकते हैं। रिसर्च में भी सामने आ चुका है कि बॉडी सही तरीके से हाइड्रेट रहने पर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी की जा सकती है। 

ज्यादा नमक - नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन हमारे शरीर के लिए बड़ा नुकसानदायक हो सकता है। ये जल्द बूढ़ा बनाने के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। ज्यादा नमक खाने से एंजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है और जो कोशिकाओं को भी हानि पहुंचाती है। ज्यादा नमक शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बिगाड़ देता है।

सिगरेट, तंबाकू - आजकल स्मोकिंग यानी सिगेरट पीना एक स्टेटस सिंबल बन गया है। खासतौर पर युवा इस बुरी आदत को तेजी से अपनाते हैं। ये बुरी आदत समय से पहले ही बूढ़ा बनाने के लिए काफी है। सिगरेट पीने से स्किन ड्राई हो जाती है और ढीली होने लगती है। इसे ज्यादा उम्र नजर आने लगती है और स्किन झुर्रियों से भर जाती है। 

शराब - सिगरेट की तरह शराब भी आजकल स्टेटस सिंबल बन चुका है। शराब का ज्यादा सेवन किडनी, हार्ट, स्किन और लिवर पर सीधा असर डालता है। शराब की लत पड़ने पर इसेस उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में काफी तेजी आ जाती है। शराब के सेवन का असर दिमाग पर भी पड़ सकता है। 

5379487