Logo
election banner
Yoga For Hair Growth: बालों का झड़ना आजकल बहुत कॉमन हो गया है। इस परेशानी से निजात दिलाने में कुछ योगासन बेहद असरदार हो सकते हैं।

Yoga For Hair Growth: बालों का झड़ना अब बढ़ती उम्र की परेशानी नहीं रही है। कम उम्र में ही लोगों के बाल कमजोर, बेजान होकर झड़ने लगे हैं। बेतरतीब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान इसकी बड़ी वजह बन रहा है। झड़ने बालों को रोकने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके कुछ दिनों की राहत के बाद ये परेशानी दोबारा उभरने लगती है। आप भी अगर बाल झड़ने और बेजान होने से परेशान हैं, तो इस समस्या से निजात दिलाने में कुछ योगासन आपकी मदद कर सकते हैं। 

योगासन से स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद मिलती है जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में जो आपके बालों को हेल्दी बना सकते हैं। 

बालों की ग्रोथ के लिए 5 योगासन

अधोमुख श्वानासन - अधोमुख श्वानासन बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इस आसन को करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिससे हेयर फॉलिकल्स को नरिश करने में मदद मिलती है।

पादहस्तासन - बालों की सेहत के साथ ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में पादहस्तासन अहम भूमिका निभा सकता है। इस आसान को करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, साथ ही शरीर के पीछे के हिस्से में खिंचाव होता है, जिसमें स्पाइन और हैमस्ट्रिंग शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करेंगे 3 योगासन, दवाओं की ज़रूरत होगी खत्म!

सर्वांगासन - आप अपने बालों की मजबूती बनाए रखना चाहते हैं तो सर्वांगासन इसमें आपकी मदद कर सकता है। इस आसन को करने से थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का स्त्राव सुधरता है। बालों को मजबूती देकर स्कैल्प हेल्दी बनाने के लिए इस आसन को किया जा सकता है। 

वज्रासन - खाने को डाइजेस्ट करने में वज्रासन बेहद कारगर होती है। ये एकमात्र ऐसा आसन है जो कि खाने के बाद किया जाता है। वज्रासन करने से स्ट्रेस में कमी आती है जो कि हेयर हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए अप्रत्यक्ष रुप से जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin D: पीठ, कमर में तेज दर्द विटामिन D की कमी के हो सकते हैं लक्षण, 5 संकेतों को अनदेखा करना पड़ेगा भारी

मत्स्यासन - मछली की तरह किया जाने वाला मत्स्यासन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस आसन का नियमित अभ्यास करने से गले पर दबाव पड़ता है और सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है। मत्स्यासन करने से धीरे-धीरे बालों की सेहत में सुधार होने लगता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487