Logo
Face Skin Care: गर्मी के दिनों में चेहरे की रंगत अक्सर चली जाती है। इसे दोबारा लौटाने के लिए चेहरे पर 5 चीजें लगा सकते हैं जो कि घर पर आसानी से मिल जाती है।

Face Skin Care: गर्मी का मौसम त्वचा के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। तेज धूप, पसीना और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा रूखी, बेजान और बेरंग हो सकती है। हर कोई चाहता है कि उसकी सॉफ्ट और चेहरा चमकदार बना रहे। इसके लिए कुछ घरेलू उपाय असरदार साबित हो सकते हैं। कुछ चीजें हमारे घर में बेहद आसानी से मिल जाती हैं। इनका प्रयोग चेहरे की स्किन को ग्लो करने में किया जा सकता है। इनके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में चेहरे की रंगत लौट सकती है। 

5 चीजों से निखरेगी त्वचा

दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में भी मदद करता है। दही को चेहरे पर लगाएं और आधा घंटे के लिए छोड़ दें। फिर धो लें।

बेसन: बेसन एक प्राकृतिक स्क्रब है जो त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी और तेल को हटाने में मदद करता है। यह त्वचा को चमकदार और निखरी बनाने में भी मदद करता है। बेसन में थोड़ा पानी या दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर धो लें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care in Summer: तेज धूप की वजह से गर्दन में आ गया है कालापन, इन घरेलू नुस्खों से चुटकियों में हो जाएगा कमाल

गुलाब जल: गुलाब जल त्वचा को ठंडक और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह त्वचा की जलन और लालिमा को भी कम करता है। गुलाब जल को रूई में भिगोकर चेहरे पर लगाएं।

हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को चमकदार और निखरी बनाने में भी मदद करता है। हल्दी में थोड़ा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर धो लें।

इसे भी पढ़ें: Anti Aging Foods: 45 साल में भी दिखेंगे 25 साल जैसे जवां, 5 चीजें शुरू कर दें खाना, थम सी जाएगी बढ़ती उम्र

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह त्वचा की जलन और सूजन को भी कम करता है।  एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धो लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487