Superfoods For Diabetes: डायबिटीज की बीमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई है। एक बार इस बीमारी के होने के बाद इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है, हालांकि सही जीवनशैली से इस बीमारी को पूरी तरह से काबू में रखा जा सकता है। डायबिटीज के मरीज की ब्लड शुगर तेजी से कम ज्यादा होती है। डायबिटीज पेशेंट्स की अक्सर ब्लड शुगर हाई हो जाती है। शुगर की बीमारी को साइलेंट किलर माना जाता है क्योकिं ये धीरे-धीरे शरीर के अंगों को खोखला करने लगती है। 

डायबिटीज के मरीजों को शरीर के साथ खान-पान का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है। डायबिटीज कंट्रोल करने में कुछ सुपरफूड्स काफी असरदार होते हैं। इनके उपयोग से ब्लड शुगर स्पाइक होने का रिस्क बहुत कम हो जाता है। 

डायबिटीज कंट्रोल करेंगे 5 सुपरफूड

करेले का जूस - करेले में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण माने जाते हैं। करेले में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से हाई ब्लड शुगर का खतरा काफी कम हो जाता है। करेले का जूस पीने से इंसुलिन सेंसेटिविटी बढ़ती है। इसमें मौजूद तत्व पैनक्रियाज़ से इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: High Uric Acid: हरे पत्ते वाली ये सब्जी खून से सोख लेगी बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, काबू में आएगा गठिया दर्द, इस तरह खाएं

मेथी दाना - रात में मेथी दाना को पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह खाली पेट चबा चबाकर खाना बेहद फायदेमंद हो सकता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में ये नुस्खा काफी असरदार होता है। इसके साथ ही डाइजेशन में सुधार के साथ शरीर को अन्य बड़े फायदे भी देता है। मेथी दाना में एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइब शुगर को कंट्रोल में रखता है। 

हल्दी का पानी - एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी हर किचन में उपलब्ध होती है। हल्दी के पानी को रोजाना पीने से ब्लड शुगर को काबू में रखने में मदद मिलती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स इफेक्ट भी होते हैं जो कि हाई ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं और इंसुलिन सेंसेटिविटी बढ़ाते हैं। 

आंवला जूस - आयुर्वेद में आंवला को त्रिदोषनाशक माना गया है। आंवला का जूस पीने से सेहत में चमत्कारिक सुधार देखे जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों को सुबह खाली पेट आंवला का जूस पीना चाहिए, इससे ब्लड शुगर को घटाने में मदद मिलती है। विटामिन सी से भरपूर आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी पायी जाती हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करती है। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: कुछ भी खाते ही पेट फूलकर गुब्बारा हो जाता है, 5 देसी नुस्खे आज़माएं, गैस-एसिडिटी की होगी छुट्टी

दालचीनी की चाय - सुबह उठते ही खाली पेट दालचीनी की चाय पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दालचीनी की चाय इंसुलिन सेंसेटिविटी को बढ़ाने का काम करती है और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है। डायबिटीज मैनेजमेंट में दालचीनी की चाय बहुत प्रभावी होती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)