Logo
Summer Travel Tips: गर्मी में बहुत से लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। इस दौरान कुछ एहतियात बरतना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Summer Travel Tips: गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोग छुट्टियां प्लान करते हैं। ये ऐसा वक्त होता है जब फैमिली के ज्यादातर लोग फ्री रहते हैं। आप भी अगर गर्मी के दिनों में कही हॉलिडे ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातें ध्यान रखें। तेज गर्मी के बीच कहीं घूमने जाना किसी चैलेंज से कम नहीं होता है। ऐसे में खुद को और परिवार को हिफाजत से रखने के लिए कुछ एहितयात बरतनी जरूरी होती हैं। 

गर्मी में हॉलिडे प्लानिंग के दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी ट्रिप को बेमज़ा होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 बातें जिसे समर हॉलिडे ट्रिप में ध्यान रखना जरूरी है। 

ट्रिप के दौरान ध्यान रखें 5 बातें

हाइड्रेटेड रहना: पानी भरपूर मात्रा में पीते रहें। तरबूज, खरबूज, और खीरा जैसे पानी वाले फल खाएं। ORS घोल का इस्तेमाल करें। कैफीन और शराब से बचें।

इसे भी पढ़ें: Heat Stroke: घर से ज़रूर खाकर निकलें 5 चीजें, गर्म हवाओं के थपेड़ों में भी नहीं लगेगी लू, बॉडी रहेगी एकदम कूल

धूप से बचाव: सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें। टोपी, छाता, और धूप का चश्मा पहनें। हल्के रंगों के ढीले-ढाले कपड़े पहनें।

आराम: यात्रा के दौरान शरीर के साथ ज्यादा जोर आजमाइश न करें। थोड़ी-थोड़ी देर में आराम करते रहें। पर्याप्त नींद लें। गर्मी में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। 

भोजन: सफर में खाने का खास ध्यान रखना जरूरी है।  हल्का और पौष्टिक भोजन करें। दही, छाछ, और हरी सब्जियां ज़्यादा खाएं। तले हुए और मसालेदार भोजन से बचें।

इसे भी पढ़ें: Darjeeling Popular Places: शिमला, मनाली को टक्कर देता है दार्जिलिंग, यहां की 5 जगहें पर्यटकों को खूब आती है पसंद

ज़रूरी सामान: पानी, छाता, सनस्क्रीन, और दवाइयां साथ रखें। यात्रा बीमा करवा लें। अपने परिवार और दोस्तों को अपनी यात्रा की जानकारी दें।

अतिरिक्त टिप्स

  • गर्मी के मौसम में भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
  • एयर कंडीशनिंग वाली जगहों पर ज़्यादा समय बिताएं।
  • ठंडे पानी से नहाएं या ठंडे पानी से पैर धोएं।
  • बुजुर्गों, बच्चों, और बीमार लोगों के लिए विशेष इंतज़ाम रखे।
5379487