Logo
Darjeeling Popular Places: पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग शहर देश का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां चाय के बागानों के साथ कई अन्य जगहें भी देखने लायक है।

Darjeeling Popular Places: दार्जिलिंग, भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक मनोरम हिल स्टेशन है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, चाय के बागानों और आकर्षक संस्कृति के लिए जाना जाता है। यदि आप दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां 5 लोकप्रिय जगहें हैं जिन्हें आप अवश्य देखना चाहिए। यहां परिवार के साथ घूमकर आप हेल्दी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। 

दार्जिलिंग का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के दिमाग में चाय के बागान आने लगते हैं। हालांकि इस खूबसूरत जगह पर इनके अलावा भी देखने को बहुत कुछ है। आइए जानते हैं दार्जिलिंग की खूबसूरत और लोकप्रिय जगहों के बारे में।

दार्जिलिंग में घूमने वाली 5 जगहें

टाइगर हिल: दार्जिलिंग में टाइगर हिल सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह समुद्र तल से 2,550 मीटर (8,366 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और यहां से कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। सूर्योदय देखने के लिए यह एक लोकप्रिय स्थान है।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे "टॉय ट्रेन" के नाम से भी जाना जाता है, एक 78 किलोमीटर (48 मील) लंबी संकरी गेज रेलवे है जो दार्जिलिंग को सिलीगुड़ी से जोड़ती है। यह रेलवे 1880 के दशक में बनाई गई थी और यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह रेलवे अपनी मनोरम दृश्यों और यात्रा के दौरान मिलने वाले अनुभव के लिए प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़ें: Kashmir Srinagar Popular Places: धरती पर जन्नत देखनी है तो कश्मीर के श्रीनगर में आएं, 5 जगहों से लौटने का नहीं होगा दिल

रोपवे: दार्जिलिंग में रोपवे एक लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण है जो आपको शहर के मनोरम दृश्य प्रदान करता है। रोपवे आपको भट्टाबासी मंदिर तक ले जाता है, जो एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है।

जापानी शांति स्मारक: जापानी शांति स्मारक द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मारे गए जापानी सैनिकों की याद में बनाया गया एक स्मारक है। यह स्मारक दार्जिलिंग के शांत वातावरण में स्थित है और प्रकृति के बीच शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

इसे भी पढ़ें: Manali Popular Places: मनाली जाएं तो 5 जगहें ज़रूर करें एक्सप्लोर, यादगार होगी फैमिली ट्रिप, मिस करेंगे तो पछताएंगे

घूम मठ: घूम मठ दार्जिलिंग की एक बेहद पॉपुलर जगह है। यह मठ अपनी भव्य वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यह मठ दुनिया का सबसे ऊँचा बौद्ध मठ है और इसमें भगवान बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा है, जो 15 फीट (4.6 मीटर) ऊँची है। यह मठ 1850 में बनाया गया था और यह Gelug स्कूल से संबंधित है। मठ परिसर में मंदिर, प्रार्थना कक्ष, भिक्षुओं के निवास स्थान और एक स्कूल शामिल हैं।

5379487