Logo
Kashmir Srinagar Popular Places: दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। इस राज्य के श्रीनगर शहर की बात ही निराली है। विजिट के दौरान यहां कि 5 जगहों पर जरूर घूमने जाना चाहिए।

Kashmir Srinagar Popular Places: कश्मीर हर भारतीय के दिल में बसता है। इसका जिक्र होते ही पानी में तैरते शिकारे, खूबसूरत वादियां और नेचुरल ब्यूटी जेहन में आ जाती है। कश्मीर की इसी खासियत की वजह से ये धरती का स्वर्ग कहलाता है। कश्मीर का श्रीनगर शहर घूमने के लिहाज से बेहद मुफीद जगह है।

यहां घूमने के लिए डल झील सबसे लोकप्रिय प्लेस है। इसके साथ ही यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां का नजारा आपके लिए जिंदगीभर की याद बन जाएगा। 

कश्मीर का श्रीनगर कई कारणों से फेमस है। आप अगर कश्मीर घूमने के लिए निकले हैं तो श्रीनगर की कुछ जगहों पर जरूर जाएं। ये जगहें खूबसूरत होने के साथ ही ऐतिहासिक भी हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 जगहों के बारे में। 

श्रीनगर की 5 खूबसूरत जगहें

डल झील: जम्मू और कश्मीर में स्थित एक सुंदर झील है। यह झील शिकारा सवारी, हाउसबोट में रहने और कमल के फूलों के खेतों को देखने के लिए प्रसिद्ध है। यह झील श्रीनगर और कश्मीर घाटी के लिए एक महत्वपूर्ण जल स्रोत भी है।

तल झील में शिकारे पर समय गुजारना किसी के लिए भी ख्वाब पूरे होने जैसा हो सकता है। डल झील के आसपास कई खूबसूरत बगीचे हैं। आप इन बगीचों में घूम सकते हैं और प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Himachal Pradesh Places: शिमला, मनाली.. हिमाचल प्रदेश की इन 5 जगहों को कभी न करें मिस, धरती पर जन्नत होगी महसूस

मुगल गार्डन: श्रीनगर को अलग पहचान दिलाता है मुगल गार्डन। जम्मू और कश्मीर में स्थित तीन सुंदर बगीचे हैं - निशात बाग, शालीमार बाग और चश्मा शाही। ये बगीचे अपनी खूबसूरत फूलों की क्यारियों, फव्वारों और मंडपों के लिए प्रसिद्ध हैं। मुगल गार्डन 16वीं शताब्दी में मुगल सम्राट अकबर द्वारा बनवाए गए थे।

बगीचों में विभिन्न प्रकार के फूल, पेड़ और पौधे लगाए गए हैं, जिनमें गुलाब, चमेली, सूरजमुखी और ट्यूलिप शामिल हैं।मुगल गार्डन श्रीनगर में लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। वे अपनी सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाने जाते हैं। 

हजरतबल मस्जिद: हजरतबल मस्जिद का निर्माण 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट शाहजहां ने करवाया था। यह मस्जिद लकड़ी की वास्तुकला और जटिल नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। मस्जिद में एक बड़ा प्रार्थना हॉल है जिसमें एक समय में हजारों लोग बैठकर नमाज पढ़ सकते हैं।

हजरतबल मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। मस्जिद डल झील के किनारे स्थित है, जो श्रीनगर का एक खूबसूरत झील है।

इसे भी पढ़ें: Gandhinagar Gujarat: गुजरात के गांधीनगर की छटा है निराली, यहां घूमने जाएं तो 4 जगहें बिल्कुल न करें मिस

शंकरचार्य मंदिर: श्रीनगर में स्थित शंकरचार्य मंदिर भगवान शिव को समर्पित मंदिर है। इस मंदिर से श्रीनगर सिटी का बेहतरीन नजारा दिखाई देता है। शंकरचार्य मंदिर श्रीनगर का सबसे ऊँचा स्थान है। मंदिर को पहले 'शिव मंदिर' के नाम से जाना जाता था। मंदिर का नाम 8वीं शताब्दी में आदि शंकराचार्य के आगमन के बाद बदल दिया गया था।

जामिया मस्जिद: यह जम्मू और कश्मीर में स्थित एक ऐतिहासिक मस्जिद है। यह मस्जिद अपनी लकड़ी की वास्तुकला और जटिल नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि जामिया मस्जिद का निर्माण 14वीं शताब्दी में सिकंदर बुतशिकन द्वारा करवाया गया था। 

jindal steel hbm ad
5379487