Logo
Chhattisgarh Hill Stations: छत्तीसगढ़ नेचुरल ब्यूटी के मामले में बहुत धनी राज्य हैं। यहां की खूबसूरत वादियां किसी का भी दिल जीत सकती हैं। जानते हैं छत्तीसगढ़ के 5 हिल स्टेशनों के बारे में।

Chhattisgarh Hill Stations: साल 2000 में मध्यप्रदेश से अलग होकर बना छत्तीसगढ़ राज्य अपनी समृद्ध संस्कृति, प्राकृतिक सुंदरता और हिल स्टेशनों के लिए जाना जाता है। इस राज्य में बहुत से ऐसे हिल स्टेशन हैं जहां जाकर आपको कुल्ली मनाली जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी फीके महसूस हो सकते हैं। गर्मी के दिनों में इन हिल स्टेशन पर जाकर कुछ वक्त गुजारा जा सकता है। 

आप घूमने के शौकीन हैं और छत्तीसगढ़ राज्य को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो इन 5 हिल स्टेशनों पर जरूर जाएं। यहां घूमने के बाद आपको इन जगहों की खूबसूरती हमेशा के लिए बांध लेगी। 

छत्तीसगढ़ के 5 हिल स्टेशन

मैनपाट: यह छत्तीसगढ़ का सबसे ऊँचा हिल स्टेशन है, जो समुद्र तल से 1300 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह अपनी मनोरम दृश्यों, शांत वातावरण और ठंडी जलवायु के लिए जाना जाता है। यहाँ आप ट्रेकिंग, बोटिंग और घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Darjeeling Popular Places: शिमला, मनाली को टक्कर देता है दार्जिलिंग, यहां की 5 जगहें पर्यटकों को खूब आती है पसंद

चित्रकूट: यह हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यह चित्रकूट जलप्रपात, रामघाट और हनुमान मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप नौका विहार, राफ्टिंग और ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं।

जगदलपुर: यह हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आदिवासी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह इंद्रावती नदी, तीरथगढ़ जलप्रपात और कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप नौका विहार, सफारी और आदिवासी नृत्य का आनंद ले सकते हैं।

बैलाडीला: यह हिल स्टेशन अपनी लौह अयस्क खानों और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है। यह चित्रकोट जलप्रपात, भैरव मंदिर और टिकेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप ट्रेकिंग, कैंपिंग और बर्ड वॉचिंग का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Shimla Popular Places: शिमला में 5 जगहें नहीं घूमीं तो बहुत कुछ मिस कर देंगे आप, इन प्लेस को फैमिली के साथ करें एन्जॉय

कोरबा: यह हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और औद्योगिक महत्व के लिए जाना जाता है। यह कोरबा झील, गुरु घाट झरना और अंबिकापुर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप नौका विहार, पिकनिक और मंदिर दर्शन का आनंद ले सकते हैं।

5379487