Logo
Parenting Tips: बच्चे का आत्म विश्वास बढ़ाना बेहद जरूरी होता है। अगर बच्चा दूसरों से बात करने में घबराएं तो उसे प्यार से समझाएं। कुछ तरीके बच्चे का डर पूरी तरह से निकाल सकते हैं।

Parenting Tips: बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता जाता है उसके स्वभाव में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। कई बच्चे एक्स्ट्रोवर्ट हो जाते हैं तो कई बच्चे अंतर्मुखी बन जाते हैं। बहुत से बच्चे ऐसे भी होते हैं जो कि घर में तो आत्मविश्वास के साथ अपनी बातें रखते हैं, लेकिन बाहर के लोगों से बात करने में काफी घबराते हैं। बाहर के लोगों से बाच करने के दौरान उनका कॉन्फिडेंस काफी कम हो जाता है।

आपका बच्चा भी अगर ऐसी ही स्थिति फेस करे तो आपको उसे समझने की जरूरत है। कुछ पैरेंटिंग टिप्स अपनाकर आप अपने बच्चे के दिल का पूरा डर निकाल सकते हैं। इससे बच्चे की दूसरों से बात करने में होने वाली घबराहट और झिझक पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। 

5 पैरेंटिंग टिप्स आएंगे बेहद काम 

सही माहौल दें - बच्चे की सही वातावरण में की गई ग्रूमिंग उसके कॉन्फिडेंस लेवल को बहुत बढ़ा देती है। ज्यादातर बच्चे लो कॉन्फिडेंस की वजह से दूसरे लोगों से बात करने से डरते हैं या हिचकिचाते हैं।

बच्चों के आसपास का माहौल सकारात्मक बनाकर रखें। बच्चों की कमजोरी पर डांटने फटकारने के बजाय उन्हें प्यार से समझाएं। उन्हें बताएं कि जैसे घर के लोगों से बात की जाती है उसी तरह दूसरे लोगों से भी खुलकर बात करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: 5 तरीकों से बच्चों को सिखाएं अनुशासन का पाठ, उम्र बढ़ने के साथ संस्कारी बनेगा चाइल्ड

इमोशन रखने दें - ज्यादातर घरों में जो बड़े कहते हैं बच्चों को वैसा ही करना पड़ता है। लेकिन बच्चे की सही ग्रोथ के लिए उसे अपने विचारों को खुलकर रखने का अवसर दें। ऐसा करने से बच्चा सही शब्दों के साथ स्पष्ट रूप से अपनी बात रखना सीखेगा।

उसकी ये आदत दूसरे लोगों से बात करते वक्त भी काम आएगी और बच्चा सधे हुए शब्दों में अपनी बात रख सकेगा। इससे दूसरों से बात करने की बच्चे की घबराहट भी कम होने लगेगी। 

रोल मॉडल बनें - शुरुआती दिनों में बच्चे अपने माता-पिता को ही अपना रोल मॉडल समझते हैं। इसीलिए ये जरूरी है कि आप उनके सामने सही व्यवहार करें और रोल मॉडल बनें। आप दूसरों के सामने खुलकर बातचीत करें और बच्चे को भी इसमें शामिल करें।

इससे धीरे-धीरे बच्चों की दूसरे लोगों के सामने जाने की झिझक खत्म होगी और वो भी आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: दिन पर दिन जिद्दी होता जा रहा है आपका बच्चा, 5 पैरेंटिंग टिप्स अपनाएं, सीख जाएगा अनुशासन

सामजिकता बढ़ाएं - आजकल की लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर बच्चों की सोशल लाइफ खत्म सी हो गई है। बच्चे दिनभर मोबाइल, टीवी में उलझे रहते हैं। ऐसे में उन्हें दोस्तों, रिश्तेदारों से मिलने के लिए प्रेरित करें।

हफ्ते में कम से कम एक दिन बाहर घूमने का प्लान बनाएं और इस दौरान बाहर के काम की छोटी-छोटी जिम्मेदारियां बच्चे को भी दें। इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा और दूसरों से बात करने की झिझक भी खत्म हो जाएगी। 

काउंसलिंग कराएं - आपको लगता है कि आपकी सारी कोशिशों के बाद भी बच्चे में बदलाव नहीं आ रहा है तो किसी काउंसलर की मदद लेने से न झिझकें। बच्चे की सही काउंसलिंग थोड़े वक्त में ही उसमें बड़ा बदलाव ला सकती है। 

5379487