Logo
Parenting Tips: आपका बच्चा अगर स्कूल में अपने दोस्त नहीं बना पा रहा है तो ये चिंता की बात है। इसके लिए पैरेंट्स अपने बच्चे को कुछ जरूरी बातें सिखा सकते हैं।

Parenting Tips: स्कूल के नए सेशन की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ बच्चों से जुड़ी चिंता पैरेंट्स को सताने लगी है। कई बच्चों के मां-बाप सिर्फ इस वजह से चिंता में रहते हैं कि उनका बच्चा स्कूल में दूसरे बच्चों से घुल मिल नहीं बाता है। ऐसे में बच्चा मायूस रहता है और उसके आत्मविश्वास में भी कमी आती है। इस स्थिति से बच्चे को बाहर लाने के लिए पैरेंट्स को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

पैरेंट्स अगर बच्चे को छोटी-छोटी बातों की समझाइश दें तो इससे बच्चे को स्कूल मे दूसरे बच्चों के साथ ट्यूनिंग बनाने में आसानी होती है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स के बारें में जिससे पैरेंट्स अपने बच्चे को जरूरी बातें सिखा सकते हैं। 

बच्चे को सिखाएं 5 ज़रूरी बातें 

सोशल स्किल: बच्चों को दोस्ती करने के लिए ज़रूरी सामाजिक कौशल सिखाना ज़रूरी है। बच्चे को दूसरों से बातचीत शुरू करने और बनाए रखने में सहज महसूस कराएं। उसे दूसरों की बातें ध्यान से सुनना और दूसरों की बातों को समझना सिखाएं।

अपनी चीजें और अनुभव दूसरों के साथ साझा करने की सलाह दें। खेलों और गतिविधियों में शामिल होने को लेकर बच्चे को सहज महसूस कराएं। दूसरों के साथ मिलकर काम करना सिखाएं। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: स्कूल जाने से पहले ही बच्चे को दें 5 बातों की सीख, सबसे मिल जुलकर रहेगा, बढ़ेगा आत्मविश्वास

आत्मविश्वास: दोस्त बनाने के लिए बच्चों को अपने बारे में अच्छा महसूस करना और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना ज़रूरी है। आप बच्चे के आत्मविश्वास को बढ़ाने के उनकी प्रशंसा करें और उनकी उपलब्धियों और प्रयासों की सराहना करें।

उन्हें नई चीजें आज़माने और जोखिम लेने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों को सिखाएं कि गलतियां होना ठीक है और उनसे सीखना महत्वपूर्ण है। उन्हें अपनी उम्र के अनुसार स्वतंत्र रूप से काम करने दें।

पॉजिटिविटी: दोस्त को आकर्षित करने के लिए बच्चों का सकारात्मक और मिलनसार रवैया होना ज़रूरी है। इसके लिए बच्चे को दूसरों के प्रति दयालु और सम्मानजनक बनने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें दूसरों में अच्छा खोजने में मदद करें। बच्चे को सिखाएं कि कृतज्ञ रहना महत्वपूर्ण है। उन्हें नकारात्मक सोच से बचने में मदद करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: स्कूल जाने से तो नहीं कतराता आपका बच्चा, इन तरीकों से उसे मेंटली मजबूत बनाएं, खुशी-खुशी जाने लगेगा

फ्रेंडशिप के टिप्स: बच्चे को नई दोस्ती करने के गुर सिखाएं इसके लिए उसे स्कूल के कार्यक्रमों और गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। उसे दोस्तों को घर पर आमंत्रित करने के लिए कहें। बच्चे को सामुदायिक समूहों और क्लबों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।

धैर्य रखना: दोस्ती बनाने में समय लगता है। यदि आपके बच्चे को तुरंत दोस्त नहीं मिलते हैं, तो निराश न हों। धैर्य रखें और उनका समर्थन करते रहें। याद रखें, हर बच्चा अलग होता है और कुछ बच्चों को दूसरों की तुलना में अधिक समय लग सकता है दोस्त बनाने में।

jindal steel Haryana Ad hbm ad

Latest news

5379487