Logo
election banner
Coriander Health Benefits: लाइफस्टाइल की गड़बड़ी और खराब खान-पान कई बीमारियों की वजह बनता है। धनिया के बीज शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

Coriander Health Benefits: हमारे शरीर में होने वाली ज्यादातर समस्याएं लाइफस्टाइल में गड़बड़ी और खराब खान-पान की वजह से होती है। शरीर में होने वाली परेशानियों को मेडिकेशन के अलावा घरेलू उपायों से भी बहुत हद तक काबू में किया जा सकता है। किचन के कई मसालों में औषधीय गुण मौजूद हैं, जिसमें धनिया बीज भी शामिल हैं। धनिया बीज और इसका पानी थायराइड, पाचन समेत कई समस्याओं में आराम दिलाने का काम करता है। 

धनिया बीज में न्यूट्रिएंट्स की भरमार है और ये फाइबर रिच मसाला है। धनिया बीज में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, ए, के, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। 

धनिया बीज के फायदे

थायराइड - थायराइड की बीमारी हार्मोन असंतुलन की वजह से पैदा होती है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए धनिया बीज काफी फायदेमंद होते हैं। धनिया बीज का पानी रोजाना खाली पेट पीने से थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Summer Drink: कब्ज, अपच से हैं परेशान, रोज सुबह खाली पेट पिएं सफेद 'देसी ड्रिंक', दूर हो जाएंगी पेट की समस्या

डाइजेशन - पाचन तंत्र अगर दुरुस्त रहता है तो कई बीमारियां पास नहीं फटक पाती हैं। धनिया बीज फाइबर से भरपूर मसाला है जिसका सेवन डाइजेशन सिस्टम को सुधारने का काम करता है। धनिया बीज से एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है और गैस, पेट में जलन जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। 

वजन - फाइबर रिच फूड्स वजन कम करने में मददगार होते हैं। धनिया बीज में भी काफी फाइबर पाया जाता है। ऐसे में सुबह खाली पेट धनिया बीज चबाकर खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। फाइबर रिच फूड पेट को लंबे वक्त तक भरा महसूस कराते हैं। इससे भी वजन कम करने में मदद मिलती है। 

ब्लड शुगर - डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर बढ़ने-घटने की समस्या काफी ज्यादा होती है। धनिया बीज में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। धनिया बीज का पानी डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: Garlic Benefits: कच्चे लहसुन की 2 कलियां दिखाएंगी कमाल, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, दिल बनेगा स्ट्रॉन्ग, जानें बड़े फायदे

स्किन - स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और चेहरे पर निखार लाने में धनिया बीज असरदार होते हैं। धनिया बीज के पानी में न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं जो कि त्वचा की रंगत को बढ़ाते हैं और इससे एंजिंग प्रोसेस भी धीमी हो जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

jindal steel
5379487