Logo
election banner
Post Holi Tips: होली के बाद शरीर को एक बार डिटॉक्स करना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने के आसान टिप्स।

Post Holi Tips: होली के दौरान जमकर खाने-पीने का दौर चलता है। फेस्टिवल की मस्ती में कई बार ऐसी चीजें खाने में आ जाती हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी हेल्थ की चिंता करें और शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके अपनाएं, जिससे बॉडी में मौजूद सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल सकें। ऐसा करने से किसी बीमारी के चपेट में आने की आंशका बेहद कम हो सकती है। 

मिठाइयां, तली-भुनी चीजें खाने से शरीर में कैलोरी काफी बढ़ जाती है, ये कई बीमारियों की वजह बनती है। कुछ घरेलू टिप्स बॉडी डिटॉक्स करने में मददगार हो सकते हैं। 

बॉडी डिटॉक्स करने के टिप्स

मसालों का पानी - शरीर को डिटॉक्स करने यानी बॉडी में पैदा होने वाले विषैले पदार्थों की गंदगी बाहर निकालने में मसालों का पानी असरदार होता है। होली के बाद कुछ दिनों तक दिन की शुरुआत गुनगुने सौंफ के पानी, जीरा पानी या फिर दालचीनी के पानी से करना चाहिए। सुबह-सुबह चाय या कॉफी न पिएं। 

इसे भी पढ़ें: Holi Tips: चेहरे से नहीं निकल रहा होली का पक्का रंग, 4 पारंपरिक उबटनों का करें इस्तेमाल, मिनटों में निकल जाएगा कलर

वॉक, एक्सरसाइज़ - बॉडी डिटॉक्स करने के लिए मॉर्निंग वॉक या फिर डेली एक्सरसाइज़ भी अहम भूमिका निभा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वॉक और एक्सरसाइज़ बॉडी डिटॉक्स में असरदार होती हैं। 

फ्रूट्स से भरा ब्रेकफास्ट - होली फेस्टिवल में आपने खूब मिठाइयों और तली-भुनी चीजों का लुत्फ उठा लिया है। अब बॉडी डिटॉक्स का वक्त आ गया है। इसके लिए अगले कुछ दिनों तक फ्रूट्स वाला ब्रेकफास्ट ही लें। इससे शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलेगी और बॉडी की गंदगी आसानी से बाहर निकलेगी। 

खूब पानी पिएं - बॉडी डिटॉक्स करने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है खूब पानी पिएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस को निकालने में मदद मिलती है। बीच-बीच में नींबू पानी पीते रहना और ज्यादा प्रभावी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Laung ke Fayde: ओरल हेल्थ सुधारने के साथ वजन भी घटा सकती है लौंग, इस तरह करें इस्तेमाल तो मिलेंगे 3 बड़े फायदे

फाइबर रिच फूड्स - बॉडी डिटॉक्स करने के लिए भरपूर मात्रा में फाइबर रिच फूड्स खाएं। डाइट में फल के साथ हरी सब्जियां, हल्की दालें, रोटी खाएं। लंच या डिनर में साबुत अनाज जैसे दलिया को शामिल करें। दिन में 2 बार ग्रीन टी भी ली जा सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487