Logo
election banner
Fridge Cleaning Tips: गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ फ्रिज की जरूरत भी बढ़ गई है। फ्रिज इस्तेमाल करने से पहले उसकी सही तरीके से क्लीनिंग ज़रूरी है।

Fridge Cleaning Tips: गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है और गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। समर सीजन के आते ही ठंडी चीजों की मांग बढ़ जाती है और इसी के साथ जरूरत महसूस होने लगती है फ्रिज की। चाहे ठंडा पानी चाहिए हो या फिर खाने की चीजों को सुरक्षित रखना हो, बिना फ्रिज के ऐसा कर पाना संभव नहीं है। गर्मी में फ्रिज के इस्तेमाल से पहले एक बार उसकी सही तरीके से क्लीनिंग कर लेना जरूरी होता है। इससे अगले तीन-चार महीने तक कोई दिक्कत नहीं महसूस होती। 

फ्रिज की अलग कई दिनों तक क्लीनिंग नहीं की जाए तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और अजीब सी बदबू आने लगती है। हाइजीन बनाए रखने के लिए समय-समय पर फ्रिज की क्लीनिंग जरूरी है। आइए जानते फ्रिज साफ करने के आसान टिप्स। 

फ्रिज साफ करने के आसान टिप्स 

पूरी तरह से करें खाली - फ्रिज को साफ करने से पहले स्विच बोर्ड ऑफ करने के बाद प्लग को निकाल दें। उसके बाद फ्रिज के रखी सारी सामग्रियों को निकालकर पूरी तरह से खाली कर लें। बहुत से लोग फ्रिज का पूरा सामान नहीं निकालते, इससे क्लीनिंग ठीक से नहीं हो पाती है। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: स्वाद बढ़ाने वाली चाय की पत्ती नकली तो नहीं? 3 तरीकों से करें असली चाय पत्ती की पहचान

सारे बॉक्स करें क्लीन - हर घर में फ्रिज में रखने के लिए कुछ डिब्बे फिक्स होते हैं फिर वो प्लास्टिक या स्टील के हो सकते हैं। इन्हें फ्रिज में से निकालने के बाद डिटर्जेंट से अच्छी तरह से क्लीन करने के बाद ही दोबारा फ्रिज में रखने के लिए इस्तेमाल करें। इससे खाने की हाइजीन बनी रहेगी। 

शेल्फ को साफ करें - फ्रिज को पूरी तरह से खाली करने के बाद उसकी सारी शेल्फ को साफ करना आसान होता है। इसके लिए एक मग में डिटर्जेंट वाला पानी लेकर उसमें कपड़ा भिगोकर शेल्फ को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। इसके अलावा पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर भी क्लीनिंग की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Eye Glasses Cleaning Tips: महंगा चश्मा खराब कर सकती है छोटी सी गलती, साफ करने का सही तरीका जान लें, रहेगा बैक्टीरिया फ्री

इस तरह दूर होगी स्मैल - फ्रिज की स्मैल अगर नहीं जा रही है तो इसके लिए एक बड़ी कॉटन लेकर उसका गोला बनाएं और उसमें वनीला एक्स्ट्रैक्ट को लें। इसके बाद इसे एक बड़ी कटोरी में डालकर फ्रिज के सेंटर में रखकर छोड़ दें। कुछ वक्त में ही फ्रिज की बदबू चली जाएगी। 

बाहर की बॉडी क्लीनिंग - फ्रिज को अंदर से क्लीन करने के बाद बाहर लगे दाग धब्बों को गुनगुने पानी से क्लीन करें। इससे फ्रिज पर लगे धब्बे आसानी से साफ हो जाते हैं। चाहें तो इसके लिए सोप वाटर भी यूज कर सकते हैं। 

jindal steel
5379487