Logo
election banner
Relationship with Neighbors: हर कोई चाहता है कि उसका अपने पड़ोसियों के साथ रिश्ता बेहतर रहे। इसके लिए कुछ रिलेशनशिप टिप्स काम आ सकते हैं।

Relationship with Neighbors: आप अगर किसी नई जगह पर रहने गए हैं तो सबसे पहली सोच होती है कि अपने पड़ोसियों से बेहतर रिश्ता कायम कर सकें। सभी जानते हैं कि किसी भी मु्श्किल परिस्थिति में सबसे पहले अगर कोई काम आता है तो होता है पड़ोसी, इसके बाद नाते-रिश्तेदारों का नंबर आता है। ऐसी सूरत में ये काफी जरूरी हो जाता है कि हमारा रिश्ता अपने पड़ोसियों से बेहतर बना रहे। पड़ोसियों से स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग बनाना भी एक कला है और इसके लिए कुछ रिलेशनशिप टिप्स को अपनाना काफी लाभकारी हो सकता है। 

पड़ोसियों से स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग के टिप्स

सलीके से करें बात - पड़ोसियों से रिश्ते बनाना और उसे हमेशा बेहतर तरीके से चलाना काफी जरूरी होता है। कई बार एक जगह पर लंबे वक्त तक रहने के दौरान पड़ोसियों से विवाद हो जाता है, ऐसे में रिश्तों में दूरी आने लगती है। ऐसी स्थिति में इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी पड़ोसियों से गुस्से में आकर अपशब्दों का इस्तेमाल न करें। इससे रिश्ते काफी खराब हो सकते हैं। इसके बजाय आपको अगर पड़ोसी की कोई बात बुरी लगे तो ठंडे दिमाग से अच्छे लहजे में उन्हें समझाएं, इससे रिलेशनशिप खराब नहीं होगी।

छोटी बातें करें अनदेखी - कई बार पड़ोसियों से बहुत छोटी बातों के कारण अनबन हो जाती है, जिसे लेकर बाद में पछतावा भी हो सकता है। ऐसे में नेबर्स से मजबूत बॉन्डिंग के लिए  छोटी-छोटी बातों को विवाद में तब्दील होने से बचें। कोई भी बात बैठकर सामान्य बातचीत के जरिए सुलझाने की कोशिश करें। 

बातचीत का सिलसिला जारी रखें - बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि वे अपनी बात को ही एकदम सही मानते हैं। लेकिन अगर पड़ोसियों से रिश्ता बेहतर रखना चाहते हैं तो अपनी बात के साथ ही नेबर्स की बातों को भी सुनने और समझने की आदत डालें। इससे आप बड़ी समस्या का भी बातचीत से हल निकाल सकते हैं और रिलेशनशिप भी खराब नहीं होगी।

मदद के लिए तत्पर रहें - पड़ोसियों से स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग आप उनके मुश्किल समय में मदद कर बना सकते हैं। अगर नेबर किसी समस्या से परेशान है और आप अगर उनकी हेल्प कर सकते हैं तो जरूर करें। इससे रिश्ता मजबूत होगा और अगर किसी प्रकार की पहले की खटास है तो वह भी दूर हो जाएगी। 

5379487