Logo
Moringa Powder Health Benefits: मोरिंगा यानी सहजन की सब्जी बेहद गुणकारी होती है। सहजन की फली का पाउडर भी सेहत को बड़े फायदे पहुंचाता है।

Moringa Powder Health Benefits: सहजन एक ऐसी सब्जी है जिसमें गुणों का खजाना छिपा हुआ है। सहजन की फली का नियमित सेवन शरीर को कई बड़े फायदे पहुंचाता है। आप अगर सहजन की सब्जी नहीं खाना चाहते हैं तो सहजन फली का पाउडर भी खा सकते हैं। मोरिंगा पाउडर का सेवन शरीर में कई बड़े बदलाव ला सकता है। हालांकि इसका सेवन संयमित रूप से ही किया जाना चाहिए। 

सहजन में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड पाया जाता है। आइए जानते हैं सहजन पाउडर खाने के हेल्थ बेनेफिट्स। 

सहजन पाउडर खाने के फायदे

पोषक तत्वों का खजाना: सहजन पाउडर विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता है। इसमें विटामिन A, C, E, B6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: How to Reduce Cholesterol: बिना मेहनत के कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, रोज चबा लें 5 रुपये की ये चीज, दिल बनेगा मजबूत

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: सहजन पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी: सहजन पाउडर रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

मधुमेह को नियंत्रित करता है: सहजन पाउडर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: सहजन पाउडर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: हल्दी के 3 घरेलू नुस्खे बदल देंगे चेहरे की रंगत, स्किन होगी मुलायम और चमकदार, आजमाते ही दिखेगा फर्क

सहजन पाउडर का उपयोग कैसे करें?

  • आप सहजन पाउडर को पानी, दूध या जूस में मिलाकर पी सकते हैं।
  • आप इसे दलिया, स्मूदी या अन्य खाद्य पदार्थों में मिला सकते हैं।
  • आप इसे अपनी त्वचा पर लगाने के लिए फेस मास्क या स्क्रब में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad

Latest news

5379487