Logo
How to Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं। किचन में मिलने वाला लहसुन भी ऐसे गुणों से भरा है जो बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने का काम करता है।

How to Reduce Cholesterol: दिल को कमजोर करने में बैड कोलेस्ट्रॉल की बड़ी भूमिका होती है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट कोलेस्ट्रॉल कम करने की सलाह देते हैं। लोग कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए महंगी दवाइयों को खाते हैं, लेकिन लहसुन इस मामले में बड़ा कमाल कर सकता है। लहसुन में ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं। 

इतना ही नहीं रोजाना लहसुन का सेवन शरीर को अन्य बड़े फायदे भी दिलाता है। लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही लहसुन इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। आइए जानते हैं लहसुन खाने के बड़े फायदे। 

दिल के लिए फायदेमंद है लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो "खराब" LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने और "अच्छा" HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। यह हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि यह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Fenugreek Seeds: सुनहरे बीजों में छिपा है 5 बड़ी बीमारियों का इलाज! रोज़ एक चम्मच खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे

आप अपनी डाइट में ताजा लहसुन, लहसुन पाउडर या लहसुन की खुराक शामिल कर सकते हैं। ताजा लहसुन को भोजन में कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। लहसुन पाउडर को सलाद, सूप और स्ट्यू में छिड़का जा सकता है। लहसुन की खुराक कैप्सूल, टैबलेट या तरल रूप में उपलब्ध हैं।

लहसुन खाने के अन्य लाभ 

ब्लड प्रेशर कम करता है: जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है।

मौसमी बीमारियों से बचाव: लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटिफंगल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमणों को रोकने या उनका इलाज करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Iron Rich Vegetables: महंगी दवाओं की नहीं पड़ेगी जरूरत, 4 सब्जियों से दूर हो जाएगी खून की कमी, खिल उठेगा चेहरा

इम्युनिटी बूस्टर: बीमारियों से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है। लहसुन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है और बीमारियों को रोक सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487