Logo
Lemon Water Benefits: शरीर की गर्मी दूर करने में नींबू पानी असरदार होता है। अगर इसमें चिया सीड्स को मिला दिया जाए तो इसकी ताकत कई गुना तक बढ़ जाती है।

Lemon Water Benefits: शरीर की गर्मी को शांत करने के लिए लोग अक्सर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। इसे पीते ही पूरे शरीर में ठंडक सी घुलती महसूस होती है। नींबू पानी के अंदर अगर चिया सीड्स को मिला दिया जाए तो ये कॉन्बो शरीर के लिए कई गुना ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। इस हेल्थ ड्रिंक की ताकत भी दोगुनी हो जाती है। इसे पीने से पाचन में सुधार के साथ ही दिल की सेहत को भी लाभ मिलता है। 

चिया सीड्स के सेहत से जुड़े फायदे किसी से छिपे नहीं हैं। ऐसे में नींबू पानी के साथ चिया सीड्स का सेवन एक बेहतरीन कॉन्बिनेशन प्रदान करता है। आइए जानते हैं चिया सीड्स मिलाकर नींबू पानी पीने के लाभ। 

चिया सीड्स वाले नींबू पानी के बड़े फायदे

डाइजेशन - नींबू पानी में चिया सीड्स मिलाकर पीने से पेट संबंधी समस्याओं में लाभ मिलता है। ये पाचन तंत्र में सुधार लाता है। चिया बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी भी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Chia Seeds Benefits: काले-सफेद दानों में छिपा है 5 परेशानियों का इलाज, दिल से लेकर हड्डियों तक को बनाता है स्ट्रॉन्ग

वजन घटाता है - आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी में चिया सीड्स डालकर पीना शुरू कर दें। चिया बीज में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है। नींबू पानी में कैलोरी कम होती है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है - शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी का बेहतर होना जरूरी है। नींबू पानी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है। चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खुद में कर लें 5 बदलाव, सुधर जाएगी दिल की सेहत, बड़ी बीमारियां दूर भागेंगी

हार्ट हेल्थ - शरीर को हेल्दी रखने के लिए दिल का स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है। चिया सीड्स में हाई फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। वहीं, नींबू पानी में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे दिल पर कम प्रेशर पड़ता है। 

एनर्जी लेवल - गर्मी के दिनों में थोड़ा सा भी हार्ड वर्क करने पर शरीर जल्दी थक जाता है। बॉडी को दोबारा रिबूट करने में नींबू पानी और चिया सीड्स का सेवन असरदार होते हैं। नींबू पानी और चिया बीज में मौजूद पोषक तत्व ऊर्जा का स्तर बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487