Logo
Cholesterol Reducing Tips: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के लिए बेहद खतरनाक होता है। इसे कम करने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करना चाहिए।

Cholesterol Reducing Tips: दिल की सेहत को दुरुस्त रखना सबसे जरूरी होता है। ब्लड में अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाए तो ये दिल को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। गंदा कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा होने लगता है और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित करता है, जिससे हार्ट पर अधिक दबाव पड़ने लगता है। नसों में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा मात्रा में जम जाए तो हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। 

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना जरूरी हैं। इन आदतों को आपने अगर अपना लिया तो दिल मजबूत होने के साथ बड़ी बीमारियां भी पास नहीं आएंगी। 

कोलेस्ट्रॉल कम कर देंगी 5 आदतें

खान-पान में बदलाव - बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फाइबर रिच फूड्स काफी मददगार होते हैं। इसके साथ ही हेल्दी फैट का सेवन भी लाभकारी होता है। कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए डाइट में लहसुन और वसायुक्त मछली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने में जौ, फलियां, साबुत अनाज, जैतून तेल, एवोकाडो, सैल्मन फिश आदि हेल्दी चीजों को शामिल कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Betel Benefits: 2 रुपये के हरे पत्ते से खत्म होगी डायबिटीज की चिंता! रोज़ एक खाएंगे तो मिलेंगे 5 चौंकाने वाले फायदे

एक्सरसाइज़ - खानपान के साथ ही नियमित व्यायाम भी शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। रेगुलर एक्सरसाइज़ से कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और दिल की सेहत में सुधार आता है। एक्सरसाइज़ में तेजी से चलना, जॉगिंग, रनिंग, स्वीमिंग आदि को शामिल करना चाहिए। 

वजन - आप अगर मोटे हैं और कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ गया है तो सबसे पहले अपना वजन कम करने पर फोकस करें। वजन कम होते ही कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी कमी दिखाई देने लगेगी। वजन घटाने के लिए सही लाइफस्टाइल, खान-पान और एक्सरसाइज़ आपकी मदद करेगी। 

स्मोकिंग, ड्रिंकिंग - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए शराब और सिगरेट की आदत को आज से ही छोड़ने में भलाई है। ज्यादा शराब और सिगरेट पीने से बैड ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ जाता है। जो दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। 

इसे भी पढ़ें: Shahtoot Sharbat: ताज़गी से भर देगा शहतूत का शरबत, पोषण का है खज़ाना, इस तरह बनाकर पिएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

हल्दी, ग्रीन टी - बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हल्दी और ग्रीन टी का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। कुछ स्टडीज में सामने आया है कि इन दोनों चीजों का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel hbm ad
5379487