Logo
Shahtoot Sharbat: शरीर को ठंडक देने और ताजगी से भरने में शहतूत के शरबत का कोई जवाब नहीं है। इसे बनाना बहुत सरल है और ये शरबत सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Shahtoot Sharbat: तेज गर्मी के बीच शरीर को अगर तरोताजा रखना चाहते हैं तो शहतूत का शरबत पी लें। छोटा सा दिखने वाला शहतूत पोषण के मामले में जबरदस्त है और इसका सेवन शरीर को बड़े फायदे पहुंचाता है। शहतूत से बना शरबत शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसके साथ ही पेट की समस्याओं से भी राहत दिलाता है। 

शहतूत खाने में जितना टेस्टी लगता है, इसका शरबत भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। पौष्टिकता से भरपूर शहतूत का शरबत बनाना सरल है। आइए जानते हैं इस शरबत के फायदे और बनाने के तरीके के बारे में। 

शहतूत का शरबत पीने के फायदे

डाइजेशन में सुधार: शहतूत में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे बना शरबत डाइजेशन को सुधारता है। 

इम्यूनिटी बूस्टर: शहतूत में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।

हार्ट हेल्थ: शहतूत में पोटेशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इससे हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Suji Uttapam: सूजी से बना उत्तपम खाएंगे तो दोबारा मांगने पर होंगे मजबूर, लाजवाब स्वाद के साथ मिलेगा भरपूर पोषण

डायबिटीज में फायदेमंद: शहतूत का शरबत ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलता है। 

वजन घटाने में सहायक: शहतूत में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने में मददगार है।

शहतूत का शरबत कैसे बनाएं?

सामग्री
250 ग्राम शहतूत
250 ग्राम चीनी
1 गिलास पानी
1 नींबू
काला नमक (स्वादानुसार)

शहतूत शरबत बनाने की विधि
शहतूत शरबत बनाने के लिए सबसे पहले शहतूत को धोकर साफ कर लें। इसके बाद एक पैन में पानी और चीनी डालकर उबाल लें। 5 मिनट में चाशनी तैयार हो जाएगी। चाशनी बनने के बाद इसमें शहतूत डालकर 5 मिनट तक उबालें।

इसे भी पढ़ें: Aloo Paratha: आलू का पराठा बनाएं तो मिला लें बस एक चीज़, सुबह का नाश्ता हो जाएगा एकदम परफेक्ट, खाने वाले करेंगे तारीफ

जब शहतूत अच्छी तरह से उबल जाएं तो गैस बंद कर दें और बर्तन को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। शहतूत की चाशनी जब ठंडी हो जाए तो इस मिश्रण को छन्नी की मदद से छान लें। इसमें नींबू का रस और काला नमक डालें। शहतूत का शरबत तैयार है। इसे कुछ वक्त तक फ्रिज में रखकर ठंडा करें, फिर सर्व करें। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487