Logo
election banner
Weight Loss Foods: वजन बढ़ने के डर से अगर आप मीठी चीजें खाने से बच रहे हैं तो 4 चीजें इसका विकल्प हो सकती हैं। इन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ेगा।

Weight Loss Foods: मीठा खाने के शौकीन लोगों की परेशानी उस वक्त बढ़ जाती है जब उनका वजन बढ़ने लगता है। मीठी चीजें वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं, ऐसे में वेट गैन होने पर मीठी चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। आप अगर मीठा खाना पसंद करते हैं, लेकिन इस बात से भी डरते हैं कि वजन बढ़ जाएगा तो बेफिक्र हो जाएं। हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगें जिन्हें खाकर न सिर्फ मीठा खाने की क्रेविंग शांत होगी बल्कि ये चीजें शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट घटाने में भी मदद करेंगी। 

4 चीजें मीठे का हैं बेहतरीन विकल्प

फ्रूट सलाद - आप इस बात से डरते हैं कि अगर ज्यादा मीठा खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे। अब इस चिंता को दूर कर लें और अपनी डेली डाइट में फ्रूट सलाद को शामिल कर लें। फ्रूट्स में न सिर्फ नेचुरली मिठास होती है, बल्कि इनमें मौजूद फाइबर मोटापा कम करने में भी मदद करता है। फ्रूट सलाद में संतरा, अंगूर, अनार, अनानास, सेब, आदि फलों का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruit in Diabetes: डायबिटीज में भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं यह ड्राई फ्रूट, नहीं बढ़ेगी शुगर, दिल बनेगा हेल्दी

डार्क चॉकलेट - मीठा खाने की क्रेविंग अगर खत्म नहीं हो रही है तो इस बार डार्क चॉकलेट को खाएं। ये फाइबर और हेल्दी फैट्स से भरपूर होती है। वजन घटाने के लिए भी एक्सपर्ट्स डार्क चॉकलेट को खाने की सलाह देते हैं। मीठा खाने वालों के लिए डार्क चॉकलेट एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। 

सेबफल के चिप्स - सेबफल में नेचुरल मिठास होती है और पेट के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। सेब फाइबर रिच फूड है जिसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है। आप सेब के चिप्स तैयार कर सकते हैं और जब भी मीठा खाने का मन हो तो सेब की चिप्स खा सकते हैं। ये हाई फाइबर फूड न सिर्फ आपकी क्रेविंग शांत करेगा बल्कि इसे खाने से वजन भी कम होगा। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Benefit: दुबलेपन से परेशान हैं? रोज एक चम्मच खाएं 3 ड्राई फ्रूट्स, पहलवानों जैसी हो जाएगी बॉडी!

दही-शहद - शरीर को फिट बनाए रखने के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है। दही में मिठास घोलने के लिए उसमें शहद मिलाएं। इससे शरीर को अतिरिक्त कैलोरी भी नहीं मिलेगी और मिठास भरा स्वाद भी हासिल हो सकेगा। दही-शहद खाने से पाचन तंत्र में भी सुधार होगा। 

5379487