Logo
Banana for Health: केला खाने सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बहुत से लोग सुबह उठकर खाली पेट केला खाते हैं। ऐसा करना सेहत के लिहाज से नुकसानदायक हो सकता है।

Banana for Health: गर्मी के दिनों में केला खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। केले में पोषण का खजाना छिपा हुआ है और इसे एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है। बहुत से लोग सुबह उठकर खाली पेट केला खा लेते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। केला फाइबर रिच फूड है और शर्करायुक्त है। खाली पेट केला खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का रिस्क रहता है। 

इसके साथ ही खाली पेट केला खाने से कई बार पेट दर्द, डायरिया जैसी शिकायतें भी होने लगती है। आप भी अगर खाली पेट केला खा लेते हैं, तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लें। 

खाली पेट केला खाने के नुकसान

पाचन संबंधी समस्याएं - केला वैसे तो डाइजेशन को सुधारने का काम करता है, लेकिन अगर खाली पेट केला खाया जाए तो ये पेट की समस्याओं को और बढ़ाता है। केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में खाली पेट इसे पचाने में दिक्कत आती है। इसे खाने से पेट फूलना, ऐंठन, पेट में गैस जैसी परेशानियां भी शुरू हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Cinnamon Water: लकड़ी जैसा दिखने वाले इस मसाले का पानी है दमदार, ब्लड शुगर और वजन घटाता है, चौंकाने वाले हैं 5 फायदे

ब्लड प्रेशर - केले का खाली पेट सेवन ब्लड प्रेशर को ज्यादा घटा सकता है। केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। खाली पेट केला खाने से खून में पोटैशियम का लेवल बढ़ जाता है। इससे बीपी तेजी से घटने का रिस्क रहता है। 

दिल की सेहत - खाली पेट केला खाना दिल के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। इसे खाने से शरीर में मैग्नीशियम का लेवल बढ़ जाता है। इससे हार्ट से जुड़ी परेशानियों के बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Summer Healthy Fruit: शरीर की गर्मी खींचकर बाहर निकाल देते हैं ये छोटे फल, पाचन होता है दुरुस्त, हैरान करने वाले हैं 5 फायदे

ब्लड शुगर - डायबिटीज के मरीजों के लिए खाली पेट केला खाना नुकसान पहुंचा सकता है। खाली पेट केला खाने से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है। केले में मौजूद स्टार्च डाइजेशन के बाद ग्लूकोज में तब्दील होता है। ऐसे में खाली पेट इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल हाई होता  है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

jindal steel Ad
5379487