Logo
election banner
Oyster Mushroom Benefits: ओएस्टर मशरूम पोषण तत्वों से भरपूर है। इसका सेवन डायबिटीज समेत कई अन्य बीमारियों में लाभदायक होता है।

Oyster Mushroom Benefits: प्रोटीन डाइट बढ़ाने के लिए आप अगर नॉनवेज या फिर सप्लीमेंट्स की ओर देख रहे हैं तो इस लिस्ट में एक और चीज को जोड़ दें। हम बात कर रहे हैं ओएस्टर मशरूम की, जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। मसल्स को मजबूती देने और डेमेज मांसपेशियों को रिपेयर करने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में आप अगर वेजिटेरियन हैं तो ओएस्टर मशरूम एक बढ़िया विकल्प रहेगा। इसका सेवन कई अन्य बीमारियों जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज को रोकने में भी मदद करेगा। 

हेल्थलाइन के अनुसार एक कप (86 ग्राम) ओएस्टर मशरूम में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें काफी फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

ओएस्टर मशरूम खाने के फायदे 

हार्ट - ओएस्टर मशरूम एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। खासतौर पर दिल के लिए ये काफी लाभदायक होते हैं। इनमें बीटा-ग्लूकन और एर्गोथायोनिन एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं। इसके साथ ही ब्लड वैन्स को क्लीन करने में भी ओएस्टर मशरूम मदद करता है। 

हड्डियां - आप अगर हड्डियों की कमजोरी का सामना कर रहे हैं तो ओएस्टर मशरूम खाना फायदेमंद रहेगा। इसमें काफी कैल्शियम पाया जाता है जो बोन्स मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन डी, फास्फोरस भी होता है जो हड्डियों के लिए लाभकारी होता है। 

डाइजेशन - पाचन संबंधी समस्याएं आजकल काफी कॉमन हो गई हैं। हर तीसरा व्यक्ति इससे जूझता नजर आता है। आप भी अगर ऐसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो फाइबर रिच ओएस्टर मशरूम को खाना शुरू कर दें। इससे डाइजेशन सिस्टम में सुधार आने लगेगा। 

डायबिटीज - हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखने के साथ ही ओएस्टर मशरूम ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में भी मदद करती है। इसमें मौजूद कंपाउंड इंसुलिन रेसिस्टेंस बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

5379487