Joint Pain: उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इसी के साथ शुरू हो जाती है जोड़ों के दर्द की समस्या। कम उम्र में भी आजकल बोन्स वीक होने के मामले सामने आने लगे हैं। जोड़ों के दर्द की परेशानी में सही लाइफस्टाइल और खान-पान बेहद जरूरी होता है। अगर ऐसा न हो तो जोड़ों की समस्या कभी भी ट्रिगर कर सकती है। 

जोड़ों की समस्या को कुछ फूड्स तेजी से ट्रिगर करते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक हड्डियां कमजोर होने की बड़ी वजह शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। आइए जानते हैं कौन सी चीजें जोड़ों का दर्द बढ़ाने का काम करती हैं। 

जोड़ों के दर्द में न खाएं 4 चीजें

फ्राइड फूड - जोड़ों के दर्द को बढ़ाने का काम फ्राइड फूड्स करते हैं। ज्यादा तली भुनी चीजें खाने से शरीर को नुकसान होता है और ये यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करते हैं। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्वाइंट पैन की समस्या में तेजी से इजाफा होने लगता है। इन्हें खाने से कमर, कंधा, घुटने, हाथ आदि में दर्द शुरू हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Cold Water: गर्मी में आप भी तो नहीं पीते ठंडा पानी? 5 बातें जानना हैं बेहद ज़रूरी; नहीं तो पड़ जाएंगे बीमार!

चीनीयुक्त चीजें - आजकल पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड खाने का चलन काफी बढ़ गया है। कोल्ड ड्रिंक और शुगरी फूड्स लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। ये सभी चीजें ज्वाइंट पैन को ट्रिगर करने का काम करती हैं। जो़ड़ों के दर्द की समस्या में इन्हें खाने से बचना चाहिए। 

सोयाबीन - शरीर के लिए सोयाबीन फायदेमंद होता है और इसमें प्रोटीन का भंडार होता है जो कि मसल्स को मजूबत बनाता है। हालांकि सोयाबीन खाने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल भी बढ़ता है जो कि ज्वाइंट पैन को ट्रिगर करने का काम करता है। ऐसे में जोड़ों के दर्द में सोयाबीन और उससे बनी चीजें खाने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: उम्र के साथ आंखों नीचे बढ़ने लगे हैं काले घेरे, 4 घरेलू तरीके आज़माएं, लौट आएगी चेहरे की रंगत

टमाटर - ज्यादातर सब्जियां टमाटर के बिना अधूरी होती हैं, टमाटर पोषण से भरपूर भी होता है, लेकिन इसे खाने से ज्वाइंट पैन बढ़ता है। टमाटर में लाइकोपिन और नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि जो़ड़ों के दर्द में इजाफा करता है। ऐसे में ज्यादा टमाटर खाने से बचना चाहिए।