Logo
election banner
Weight Loss Home Remedies: बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों के आने के रास्ता खोल देता है। कुछ घरेलू तरीकों से बढ़े हुए वैट को कंट्रोल किया जा सकता है।

Weight Loss Home Remedies: तेजी से बढ़ता वजन किसी के लिए भी परेशानी बन सकता है। मोटापा कई गंभीर बीमारियों के शरीर में आने के रास्ते खोल देता है। डायबिटीज, बीपी, हार्ट डिजीज की बड़ी वजह मोटापा बनता है। एक बार शरीर पर अगर फैट चढ़ जाए तो उसे घटाना बहुत मुश्किल काम होता है। आप अगर वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहा रहे हैं तो साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं, इससे पेट पर जमा चर्बी और बैली फैट तेजी से घटाने में मदद मिल सकती है। 

शहद औषधीय गुणों से भरा है और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। गुनगुने पानी के साथ शहद डालकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। शहद के साथ 3 चीजों का सेवन किया जाए तो ये भी मोटापे को तेजी से कम करती हैं। 

वजन घटाने के घरेलू उपाय

शहद के साथ नींबू - शहद के साथ नींबू का रस गज़ब का कॉम्बिनेशन हो जाता है जो वजन कम करने का असरदार घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस निचोड़ दें। इसे पीने से कुछ ही दिनों में फैट घटने लगेगा और शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर निकल जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Khajoor ke Fayde: महिलाएं रोज इस तरह खाएं 3 खजूर, दूर होगी खून की कमी; थकान-कमज़ोरी होगी गायब

शहद के साथ दालचीनी - दालचीनी और शहद दोनों में ही औषधीय गुणों का भंडार है। वजन घटाने में शहद-दालचीनी गजब का असर कर सकती हैं। रोज शहद और दालचीनी से बनी चाय पीने से वजन तेजी से कम होने लगता है। एक कप ग्रीन टी बनाएं और उसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स कर पिएं। इससे पेट की चर्बी घटने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: Garlic Benefits: शरीर की बंद नसों को खोल देगा लहसुन, इस तरह खाएंगे तो सुधर जाएगा ब्लड सर्कुलेशन; फायदे कर देंगे हैरान

शहद के साथ लहसुन - आप अगर वजन घटाना चाहते हैं तो शहद के साथ लहसुन का सेवन भी किया जा सकता है। एक चम्मच शहद में एक कच्चा लहसुन डालें और फिर उसे चबा चबाकर खा लें। सुबह इसे खाली पेट खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और बैली फैट भी तेजी से घटने लगेगा। ये नुस्खा डाइजेशन भी बेहतर बना देगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487