Logo
election banner
Belly Fat Reducing Tips: आप अगर कमर के आसपास बढ़े हुए फैट से परेशान हैं तो तीन तरीके चर्बी को घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं।

Belly Fat Reducing Tips: शरीर में अगर एक्स्ट्रा फैट चढ़ जाए तो ये किसी के लिए भी परेशान करने वाला हो सकता है। मोटापा न सिर्फ आपको बैडोल बना देता है, बल्कि कई तरह की बीमारियों की आमद का रास्ता भी खोलता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते है मोटापे को कंट्रोल किया जाए और खुद को फिट बनाया जाए। बहुत से लोग दुबले होने के लिए कई कोशिश करते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद ही उनका हौसला टूटने लगता है और वे इसे लेकर प्रयास करना बंद कर देते हैं। 

आप भी अगर इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो 3 तरीके अपनाकर मोटापा घटाकर खुद को फिट बना सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट दिशा सेठी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट करते हुए बैली फैट घटाने के तरीके बताए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...  

चीनी से बना लें दूरी - लगभग सभी लोगों के दिन की शुरुआत शुगरी ड्रिंक या फूड के साथ होती है। दिनभर में काफी मात्रा में चीनी शरीर में पहुंचती है। आप अगर कमर की चर्बी को घटाकर फ्लैट करना चाहते हैं तो चीनी को पूरी तरह से छोड़ दें। डॉक्टरों के मुताबिक शुगरी फूड और बेवरेज हाई कैलोरी के होते हैं और उनमें न्यूट्रिशन वैल्यू भी नहीं होती है, इससे वे पूरी तरह डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं और मोटापे की वजह बनते हैं। 

सलाद खाएं - मोटापा तेजी से घटाने के लिए अपने हर मील के साथ सलाद को जरूर शामिल करें। डॉ. प्रियंका रस्तोगी के मुताबिक 'हरी पत्तेदार सब्जियों से तैयार किया गया सलाद कम कैलोरी वाला और हाई फाइबरयुक्त होता है। हाई फाइबर होने से  ये पेट को भरा महसूस कराता है। इससे शरीर में कम कैलोरी की जरूरत पड़ती है। सलाद शरीर का हाइड्रेशन भी बनाए रखता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म बेहतर करते हैं और मोटापा घटाते हैं।'

रोजाना 45 मिनट करें वॉकिंग - शरीर को दोबारा शेप में लाने में वॉकिंग बेहद कारगर हो सकती है। रोजाना 45 मिनट की वॉकिंग पेट की चर्बी को तेजी से गलाने में मदद करती है। इससे शरीर की इन्सुलिन सेंसिटिविटी भी बढ़ती है जो कि बॉडी की ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहतर होता है। 

5379487