Logo
election banner
Weight Loss Tips: वजन एक बार बढ़ जाए तो उसे कंट्रोल करना बड़ा मुश्किल काम हो जाता है। हालांकि कुछ आसान तरीके चर्बी कम करने में मददगार हो सकते हैं।

Weight Loss Tips: तेजी से बढ़ता वजन किसी के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है। वजन बढ़ने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन खराब लाइफस्टाइल इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। वजन बढ़ने से शरीर में कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी पैदा हो जाता है। वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में कुछ दिनों की कोशिशों के बाद लोग हार मान लेते हैं। 

आप अगर बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो कुछ आसान तरीके वेट कम करने में मदद कर सकते हैं। Lybrate के मुताबिक सही लाइफस्टाइल और खान-पान वजन को कम करने में मदद करता है और शरीर पर जमी एक्स्ट्रा चर्बी को दूर हटाता है। 

वजन कम करने के 10 आसान टिप्स

बॉडी हाइड्रेट रखें - हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी का होना जरूरी है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहे तो पाचन क्रिया में सुधार होता है और वाटर रिटेंशन की समस्या में कमी आती है। शरीर अगर हमेशा हाइड्रेट रहे तो इससे कैलोरी बर्न करने की कैपेसिटी में भी सुधार आता है। 

चीनी खाना करें कम - कई लोगों को मीठा खाने का काफी शौक होता है। वजन अगर बढ़ रहा है तो चीनी से दूरी बनाने में ही समझदारी है। चीनी खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा तेजी से बढ़ती है। चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, मिठाई आदि का सेवन बेहद सीमित मात्रा में करें। 

इसे भी पढ़ें: Kidney Health: किडनी के लिए ज़हर के जैसी हैं 4 चीजें, ज्यादा खा लिया तो हो सकता है स्टोन, सोच-समझकर करें सेवन

प्रोटीन डाइट - मोटापा दूर भगाने के लिए प्रोटीन रिच फूड्स खाने शुरू कर दें। इससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और मोटापा तेजी से कम होने लगेगा। खाने में पनीर, सोया, दाल, अंडे आदि की मात्रा बढ़ाएं। 

वॉकिंग - हाई इंटेंस एक्सरसाइज़ के बजाय वॉकिंग वजन घटाने में ज्यादा असरदार हो सकती है अगर इसे रेगुलर किया जाए। रोज कम से कम 45 मिनट तक तेजी से चलें। इससे कुछ दिनों में ही शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम होने लगेगा। 

फाइबर रिच फूड - मोटापा कम करने में फाइबर रिच फूड भी काफी मददगार हो सकते हैं। इन्हें खाने से डाइजेशन सिस्टम में सुधार आता है और लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। इससे वजन जल्दी कम होता है। 

तेल को करें सीमित - वजन बढ़ाने में तले भुने फूड आइटम बड़ा रोल प्ले करते हैं। फास्ट फूड, जंक फूड जैसी चीजें हाई कैलोरी वाली होती हैं, जिन्हें खाने से तेजी से वेट गैन होता है। इन्हें खाना बंद कर दें और डीप फ्राई चीजों को भी कम से कम खाएं। 

चबा चबाकर खाएं - आयुर्वेद में चबा चबाकर भोजन करने का कहा गया है। इससे कम खाने में ही तृप्ति का एहसास होता है और ओवरइटिंग नहीं होती है। इससे खाने का स्वाद भी ज्यादा आता है। ओवरइटिंग से बचने पर वजन भी नहीं बढ़ता है। 

इसे भी पढ़ें: छोटे लाल दानों में गज़ब की ताकत: 7 दिन में कर देंगे खून की कमी पूरी! कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं; इम्यूनटी तेज़ी से करेंगे बूस्ट

समय पर खाएं - आप अगर वजन घटाने की कोशिश में जुटे हैं तो खाने का समय और मात्रा को तय कर लें। सही समय पर खाएं और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करेगा। खाना ठीक से पचेगा और मोटापा बढ़ने का रिस्क कम होगा। 

कैलोरी का बनाएं बैलेंस - आप अगर मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग पर हैं और हफ्ते में एक दिन चीट मील लेते हैं तो इसके बाद दोबारा अपनी डाइट को कंट्रोल करें और शरीर में ली गई अतिरिक्त कैलोरी को दूसरी डाइट के साथ बैलेंस करें। इससे वजन नहीं बढ़ेगा। 

खाना नहीं छोड़ें - कई लोग दुबले होने के चक्कर में खाना पीना छोड़ देते हैं। ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें। इससे दुबले होने के बजाय शरीर वीक हो जाएगा। इसके बजाय दिन में एकसाथ न खाएं, इसके बजाय चार-पांच बार में थोड़ा-थोड़ा करते हुए खाएं। इससे वजन नहीं बढ़ेगा।

5379487