Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sangram Singh Fitness Funda: मॉडल संग्राम सिंह की फिटनेस के दीवाने हैं लोग, एक्टर ने दिए ये कारगर टिप्स... आप भी करें फॉलो

संग्राम सिंह (Sangram Singh Fitness Mantra) कंगना रनोट के चर्चित शो ‘लॉक अप’ के कुछ एपिसोड्स में गेस्ट के तौर पर नजर आए। वह 37 साल के हैं लेकिन उनकी फिटनेस कमाल की है।

Sangram Singh Fitness Funda: मॉडल संग्राम सिंह की फिटनेस के दीवाने हैं लोग, एक्टर ने दिए ये कारगर टिप्स... आप भी करें फॉलो
X

चर्चित पहलवान होने के साथ संग्राम सिंह (Sangram Singh Fitness Funda) मॉडल, एक्टर, मोटिवेशनल स्पीकर और हेल्थ गुरु भी हैं। वह अपने यू-ट्यूब चैनल से व्यवर्स को फिटनेस टिप्स देते रहते हैं। फिट इंडिया कैंपेन से भी वे जुड़े रहे हैं। संग्राम सिंह यहां साझा कर रहे हैं अपना फिटनेस फंडा। हाल में संग्राम सिंह कंगना रनोट के चर्चित शो 'लॉक अप' के कुछ एपिसोड्स में गेस्ट के तौर पर नजर आए। वह 37 साल के हैं लेकिन उनकी फिटनेस कमाल की है। अपनी फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए क्या रहता है संग्राम सिंह का रुटीन और डाइट प्लान, जानिए उन्हीं की जुबानी।

फिटनेस है इंपॉर्टेंट

मैं फिटनेस को बहुत इंपॉर्टेंट मानता हूं। किसी भी इंसान को अपनी लाइफ में जो कुछ भी करना है, अगर उसकी फिटनेस अच्छी नहीं है तो समझ लीजिए वो जिंदगी की 90 प्रतिशत लड़ाई हार जाएगा। मैं चाहे कितना ही बिजी रहूं, वर्कआउट जरूर करता हूं। अगर किसी दिन वर्कआउट नहीं किया तो मुझे ऐसा लगता है कि जैसे मैंने अपनी जिंदगी का एक दिन खराब कर दिया। इससे आप समझ सकते हैं कि फिटनेस मेरे लिए क्या मायने रखती है। मुझे लगता है कि फिटनेस हर इंसान के लिए मायने रखती है। अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो आप दुनिया में सबसे ज्यादा संपन्न इंसान हैं।

योग से हुआ स्वस्थ

जब मैं छोटा था तो मुझे रूमेटाइड अर्थराइटिस (गठिया का एक प्रकार) बीमारी थी। मैं लंबे समय तक शरीर का कोई हिस्सा भी सही तरीके से मूव नहीं कर पाता था। लेकिन मैंने रेसलर बनने का डिसाइड कर लिया था, तो मैंने अपनी हेल्थ पर ध्यान दिया। एक्सपर्ट की गाइडेंस में योगाभ्यास किया। साथ ही आयुर्वेदिक उपचार भी किया। इस तरह मैं बिल्कुल ठीक हो गया। तभी से योगा पर मुझे बहुत भरोसा है। मैं मानता हूं कि वर्कआउट से अधिक प्रभावी है, योग और प्राणायाम। इनसे अधिक प्रभावी है ध्यान। आप अपनी पसंद और क्षमता के अनुसार कुछ भी कर सकते हैं।

मनचाही एक्टिविटी करें

अपनी फिटनेस को मेंटेन करने के लिए मैं डेली योगाभ्यास, प्राणायाम और वर्कआउट जरूर करता हूं। सभी हेल्थ कॉन्शस लोगों से कहना चाहूंगा कि रोज 30-40 मिनट वॉक जरूर करें। इसके अलावा प्राणायाम और कुछ योगासन भी जरूर करें। जो आपको पसंद है स्वीमिंग, साइकलिंग, रनिंग, कुश्ती या बॉक्सिंग कुछ भी कर सकते हैं। अपनी डेली रुटीन को ऐसा बनाएं कि रोज वर्कआउट कर सकें। वर्कआउट न कर पा रहे हों तो तीन-चार मंजिल ऊपर चढ़ने के लिए लिफ्ट नहीं सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। एक-दो किलोमीटर कहीं जाना हो तो पैदल या साइकिल से जाएं। इस तरह भी वर्कआउट का फायदा मिलेगा।

खाना चहिये सादा हैल्दी खाना

मैं घर का बना हुआ सादा खाना ही खाता हूं। तला हुआ, भुना हुआ, कोल्ड ड्रिंक्स, लाल मिर्च, सफेद चीनी और सफेद नमक अवॉइड करता हूं। रात को खाना खाने के बाद 800-1,000 स्टेप्स चलता हूं। फ्रिज का पानी नहीं पीता। आइसक्रीम नहीं खाता। कोल्ड ड्रिंक नहीं पीता। पिज्जा बर्गर से दूर रहता हूं। तंबाकू, गुटका और शराब से भी दूर रहता हूं। यह बहुत जरूरी है। अगर ऐसा करते हैं तो बीमारी आपके पास नहीं आएगी, हमेशा फिट रहेंगे।

सबसे जरूरी है खुश रहना

हेल्दी फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खुश रहना। यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने का सबसे बड़ा उपाय है। अगर आप खुश हैं तो हेल्दी रहेंगे। इसके अलावा चार बातों पर बहुत ध्यान देता हूं। पहला- खाना भूख से कम। पानी-दोगुना। वर्कआउट- तिगुना और हंसना- चार गुणा। अगर ऐसा कर लिया तो समझ लें आप हमेशा हेल्दी-फिट रहेंगे।

प्रस्तुति: रेणु खंतवाल

और पढ़ें
Next Story