Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कभी भी समय पर नहीं आते पीरियड्स तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

कई लड़कियों को पीरियड समय (Irregular Periods) पर नहीं आते हैं, जिसकी वजह से वो बेहद परेशान रहती हैं और कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Irregular Periods) ट्राई करती हैं।

कभी भी समय पर नहीं आते पीरियड्स तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

कई लड़कियों को पीरियड समय (Irregular Periods) पर नहीं आते हैं, जिसकी वजह से वो बेहद परेशान रहती हैं और कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Irregular Periods) ट्राई करती हैं। मगर इसके बाद भी उनको कुछ खास फायदे नजर नहीं आते हैं। ऐसे हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहा है। जो आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देगा। इसे आप विशेषज्ञ की सलाह के बाद ट्राई कर सकती हैं। इससे काफी फायदा नजर आएगा।

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स का कहना है कि 50 प्रतिशत लड़कियों को इस बारे में जानकारी ही नहीं होती है कि उनके साथ ऐसा खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट (Unhealthy) और हार्मोनल चेंज (Hormonal Imbalance) के कारण ऐसा हो सकता है।

तिल-गुड़ के पानी का करे सेवन : आप सभी जानते हैं कि गुड़ और तिल की तासीर गर्म होती है, यह शरीर को तापमान को बढ़ा देते है।आप गुड़ और दिल के पानी का सेवन कर सकती है।

सामग्री

-तिल - 1 बड़ी चम्मच

-हल्दी - 1 छोटी चम्मच

-सोंठ पाउडर-1 छोटी चम्मच

-पानी - 1 गिलास

-गुड़- दो चम्मच पीसा हुआ

विधि :

-एक पैन लें। उसमें पानी डालकर गर्म करें। इसके बाद पैन में तिल, हल्दी और सोंठ पाउडर को डालें। यह पानी तब तक उबालें जब तक की यह आधा गिलास न रह जाए।

-इसके बाद आप इसमें गुड़ मिलाकर पानी का सेवन कर सकते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस ड्रिंक को हर महीने अपने पीरियड्स से एक हफ्ते पहले पीना शुरू कर देना चाहिए। जब आपको पीरियड्स आए तो आप इसे पीना बंद कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

-आपको अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए ।

-रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए।

-तनाव को दूर करने के लिए योग और प्राणायाम का सहारा लेना चाहिए।

-अच्छी नींद लेनी चाहिए।

Next Story