Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Vegetarian Day 2019: विश्व शाकाहारी दिवस मनाने की वजह और शाकाहारी होने के फायदे

World Vegetarian Day 2019: विश्व शाकाहारी दिवस हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। विश्व शाकाहारी दिवस पर शाकाहारी होने के फायदे और पर्यावरण की सुरक्षा में योगदान के बारे में बताया जाता है। आइए जानते हैं शाकाहारी दिवस से जुड़े रोचक तथ्य (World Vegetarian Day Interesting Facts)...

World Vegan Day 2019: विश्व शाकाहारी दिवस पर जानें इसको मनाने की वजह और शाकाहार के फायदेविश्व शाकाहारी दिवस 2019

World Vegetarian Day 2019: आपने आज तक बाल दिवस, मदर्स डे, फादर्स डे के बारे में सुना होगा लेकिन क्या कभी वेगन डे यानि शाकाहारी दिवस के बारे में सुना है अगर नहीं, तो आज हम आपको शाकाहारी दिवस का इतिहास, इसको मनाने की वजह और शाकाहारी जीवन के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

1 नवंबर को हर साल दुनिया में शाकाहारी जीवन जीने की जश्न विश्व शाकाहारी दिवस के रुप में मनाया जाता है। वेजीटेरियन (Vegetarian) शब्द को वेगन (Vegan) भी कहा जाता है। इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य लोगों में शाकाहार भोजन में लोगों की रुचि को बढ़ाना और उसके साथ पर्यावरण की रक्षा को प्रोत्साहित करना।




विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास (World Vegetarian Day History)

विश्व शाकाहारी दिवस यानि वर्ल्ड वेगन डे 1 नवंबर, 1994 में पहली बार यूके वेगन सोसाइटी ने मनाया था। साल 1944 में वेगन सोसायटी की स्थापना हुई थी। जिसकी 50 वीं वर्षगांठ पर वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने नवंबर की पहली तारीख को यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वेगन दिवस (Vegan Day) को हर साल मनाने की घोषणा की।

वेगन डे मनाने का एक कारण भेदभाव भी था। क्योंकि उस समय वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी। जिसके विरोध में उन्होंनें अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया है। जो जानवरों के शोषण में हिस्सा नही लेते थे। तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार को प्रोत्साहित करने के लिए जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं।

विश्व शाकाहारी दिवस मनाने की वजह (Reasons to Celebrate World Vegetarian Day)

विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegan Day) को मनाने का प्रमुख उद्देश्य लोगों को शाकाहार के फायदे, शाकाहार जीवन की खासियत, बीमारियों से बचाव और पर्यावरण की सुरक्षा के बारे में जागरुक करना है। क्योंकि आज के समय में मांसाहार की वजह से स्वाइन फ्लू, बर्ड फ्लू जैसी गंभीर बीमारियां सैकड़ों लोगों की मौत का कारण बन रही हैं। जबकि शाकाहारी लाइफस्टाइल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी मात दी जा सकती है। इसके साथ ही इससे पृथ्वी का पारिस्थितिक तंत्र भी सामान्य बनाने में मदद मिलेगी।




शाकाहारी होने के फायदे (Benefits of Vegetarian)

1. डायबिटीज टाइप 2

शाकाहारी खाना खाने से डायबिटीज टाइप 2 में राहत मिलती है। क्योंकि शाकाहार में सब्जियों, फलों और अनाज का सेवन किया जाता है। जिससे प्राकृतिक रुप से ही शरीर में बनने वाले इंसुलिन को कम करने में मदद मिलती है। जिसमें मखाने, जामुन और करेला आदि अहम भूमिका निभाते हैं।

2. वजन कम करने में मदद

अगर आप रोजाना दिन में 3-4 बार थोड़ा थोड़ा शाकाहारी भोजन (फल,सब्जियां, अनाज और सूखे मेवे) का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आप कुछ ही दिनों में अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करते हुए कम कर सकते हैं।

3. दिल से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद

दिल से जुड़ी बीमारियों में शाकाहारी भोजन बहुत कारगर होता है। नियमित फल और सब्जियों का सेवन करने से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है, साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे दिल पर एक्स्ट्रा दबाव नहीं पड़ता है।

4. उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद

आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना बेहद कॉमन है, ऐसे में अगर आप प्याज, लहसुन और अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रुप से करते हैं, तो इससे आप बिना किसी तरह की दवाई के भी अपने रक्तचाप को सामान्य बना सकते हैं।

5. पेट के रोगों में लाभदायक

शाकाहार भोजन आपके पेट से जुड़े रोगों में बेहद उपयोगी साबित होता है। क्योंकि ये मांसाहार की तुलना में पचाने में बेहद सरल होता है।




शाकाहारी सेलेब्स (Vegetarian Celebs)

शाकाहार के बारे में जागरुकता धीरे-धीरे बढ़ रही है, इसका फायदे को अब आम लोगों के साथ देश दुनिया की जानी मानी हस्तियां भी अपना रही हैं। कई हस्तियों नें नॉनवेज छोड़ पूरी तरह से वेजीटेरियन होने का फैसला लिया है। जिनमें करीना कपूर का नाम प्रमुख है। इसके अलावा अमिताभ अमिताभ बच्चन,जॉन अब्राहम,आलिया भट्ट,अनुष्का शर्मा, शाहिद कपूर शामिल हैं।

Next Story
Top