Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

थायराइड में ऐसी हो आपकी डाइट, केवल 3 महीने में जड़ से खत्म होगी बीमारी

कई लोगों का मानना होता है कि थायराइड छोटी बीमारी है। जो दवा खाने से भी ठीक हो जाएगी। आपको बता दें कि यह छोटी बीमारी नहीं हैं। यह छोटी सी बीमारी आपको कई परेशानियां दे सकती है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपका TSH लेवल तीन महीने के अंदर तक कम हो जाएगा। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी बीमारी कितनी पुरानी है।

थायराइड में ऐसी हो आपकी डाइट, केवल 3 महीने में जड़ से खत्म होगी बीमारी
X

थायराइड में ऐसी हो आपकी डाइट, केवल 3 महीने में जड़ से खत्म होगी बीमारी (फाइल फोटो)

अक्सर लोग थायराइड के कारण काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में लोगों को बाल झड़ने, हर वक्त थकान और स्किन प्रॉब्लम्स हो रहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कई लोगों का मानना होता है कि थायराइड छोटी बीमारी है। जो दवा खाने से भी ठीक हो जाएगी। आपको बता दें कि यह छोटी बीमारी नहीं हैं। यह छोटी सी बीमारी आपको कई परेशानियां दे सकती है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपका TSH लेवल तीन महीने के अंदर तक कम हो जाएगा। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी बीमारी कितनी पुरानी है।

- घर में मसाला और तेल ज्यादा बहुत ज्यादा होता है। जो इस बीमारी को कम नहीं होने देता है। चिप्स, बिस्किट और नमकीन जैसी चीजें थायराइड की दुश्मन होती हैं।

ऐसी लें डाइट

- फल, सब्जियां, स्प्राउट्स जैसी चीजें खाएं।

- प्रोसेसड फूड खाने से बचें।

- ब्राउन राइस, चौकर सहित आटा, गुड़ का सेवन करें।

- मीट, अंडा, मछली खाने से परहेज करें।

- ऐसे फूड्स खाएं जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो जैसे कि खीरा, किवी तरबूज।

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए लौकी को डाइट में शामिल करें। इसे खाने के 2 घंटे तक कुछ न खाएं। ब्रेकफास्ट में 1 मौसमी खाएं। लंच में अनाज या सब्जी की रोटी खाएं। डिनर में सलाद खाएं।

- थायराइड के मरीज आयोडीन नमक के बजाए सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। क्योंकि आयोडीन नमक प्रोसेस करके बनाया जाता है। जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

Next Story