Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: ज्यादा ग्रीन टी पीने सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, यहां जानें क्या हैं इसके दुष्प्रभाव

Health Tips: ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन ज्यादातर व्यस्कों के लिए सुरक्षित है। लेकिन हर चीज के अंदर गुण भी होते हैं और इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं। किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके लिए हानिकारक (Harmful) हो सकता है। यहां हम आपको ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने के साइड-इफेक्ट्स के बारे में बताएंगे...

Health Tips: ज्यादा ग्रीन टी पीने सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, यहां जानें क्या हैं इसके दुष्प्रभाव
X

Health Tips: ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन ज्यादातर व्यस्कों के लिए सुरक्षित है। लेकिन हर चीज के अंदर गुण भी होते हैं और इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं। किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन आपके लिए हानिकारक (Harmful) हो सकता है। ठीक वैसे ही अत्याधिक ग्रीन टी (Excess Consumption of Green Tea) के सेवन से हमारे स्वास्थ्य (Health) पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन ग्रीन टी के प्रति संवेदनशीलता वाले कुछ लोगों को इसके सेवन से दूर ही रहना चाहिए। ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन (Caffeine) लोगों को इसके प्रति सेंसिटिव बनाता है। यहां हम आपको ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने के साइड-इफेक्ट्स (Green Tea Side Effects) के बारे में बताएंगे...

पेट की समस्या

बहुत अधिक मात्रा में या खाली पेट सेवन करने पर ग्रीन टी पेट में जलन पैदा कर सकती है। ग्रीन टी में टैनिन होता है जो आपके पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है। अतिरिक्त एसिड से कब्ज, एसिड रिफ्लक्स और मतली सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बहुत गर्म पानी के साथ ग्रीन टी पीने से ये दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं।

सिरदर्द

ग्रीन टी कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द पैदा कर सकती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है। जो लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं वे कभी-कभार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप रोजाना सिरदर्द से पीड़ित हैं तो आपको हर दिन ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। अगर आपको कैफीन के प्रति संवेदनशीलता है, तो ग्रीन टी पीने से बचें।

सोने में समस्या

ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन नींद की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। हालांकि ग्रीन टी में काफी कम मात्रा में कैफीन पाया जाता है, लेकिन फिर भी कैफीन के प्रति संवेदनशील लोगों को इसके सेवन के कारण नींद की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ग्रीन टी में कैमिकल कंपाउंड मेलाटोनिन जैसे हार्मोन की रिहाई को रोकते हैं, जो नींद में सहायता करते हैं।

एनीमिया और आयरन की कमी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मानव शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा डालते हैं। एक मेटा-विश्लेषण से पता चला है कि यह दुष्प्रभाव उन लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है जो एनीमिया या अन्य बीमारी से पीड़ित हैं या फिर जिनमे आयरन की कमी होती है।

वॉमिटिंग

ग्रीन टी का अधिक मात्रा में सेवन करने से मतली और उल्टी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन होते हैं जो आंतों में प्रोटीन के बंधन के कारण मतली और कब्ज से जुड़े होते हैं। एक दिन 4 कप से अधिक ग्रीन टी का सेवन करने से बचें क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

और पढ़ें
Next Story