Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: सेहत के लिए गुणकारी है दही, इससे वजन घटाना है बहुत आसान

Health Tips: गर्मियों में दही आपको लगभग हर घर में मिल जाएगा। मलाईदार दही न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप आप वजन कम करने का प्रयास कर रहें हैं तो आपको अपने रोज के खाने में दही को शामिस करना चाहिए। अपनी इस स्टोरी में हम आपको दही से मिलने वाले लाभ के बारे में बताएंगे...

Health Tips: सेहत के लिए गुणकारी है दही, इससे वजन घटाना है बहुत आसान
X

Health Tips: गर्मियों में दही (Curd) आपको लगभग हर घर में मिल जाएगा। मलाईदार दही (Creamy Yogurt) न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए भी काफी लाभदायक होता है। पाचन क्रिया (Digestive Function) में सुधार करने के अलावा दही कोलेस्ट्रॉल के स्तर (Cholesterol Level) को कम करने के साथ-साथ, हाई ब्लड प्रेशर को कम (Lower High Blood Pressure) करता है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी-2 और विटामिन बी-12 जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप आप वजन कम (Weight Loss) करने का प्रयास कर रहें हैं तो आपको अपने रोज के खाने में दही को शामिस करना चाहिए। अपनी इस स्टोरी में हम आपको दही से मिलने वाले लाभ के बारे में बताएंगे...

वजन घटाने में असरदार

अपने दैनिक आहार में एक कटोरी दही को शामिल करने से प्रोटीन या कैल्शियम के बिना कम कैलोरी वाले आहार का पालन करने की तुलना में शरीर के 61 प्रतिशत वसा के साथ-साथ 22% शरीर के वजन को कम करने में मदद मिलती है। यह लोगों को बेली फैट कम करने में मदद करता है।

बॉडी मास इंडेक्स को रखता है हेल्दी

अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन का मानना है कि दही एक बेहतरीन फैट बर्नर के रूप में काम करता है। विभिन्न शोधों के अनुसार इसमें मौजूद कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण दही वजन कम करने में मदद कर सकता है। कैल्शियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत होने के कारण, दही बीएमआई को हेल्दी लेवल पर और शरीर के वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। 100 ग्राम दही में लगभग 80 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

प्रोबायोटिक्स से भरपूर

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन तंत्र की कार्यक्षमता में सुधार करने और इसे स्वस्थ बैक्टीरिया प्रदान करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह भोजन से पोषक तत्वों को आत्मसात करने में भी मदद करता है और इस प्रकार वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है।

प्रोटीन का पावरहाउस

1 आउंस दही में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें हाई मात्रा में प्रोटीन होता है, जो आपको भरा हुआ रखता है और इससे आपको भूख भी कम महसूस होता है। यह शरीर से अतिरिक्त, अनवांटेड को हटाते हुए लीन मांसपेशियों को बनाए रखने में भी मदद करता है।

वजन घटाने के लिए ऐसे करें सेवन

दही का स्वाद बढ़ाने के लिए शहद, बीज, नट्स, अनाज, फल आदि जैसे चीजे मिलाकर खाएं। लेकिन सुनिश्चित करें कि दही में मिलाईं गईं चीजें सीमित मात्रा में हों। रोजाना 3 सर्विंग प्लेन, फैट फ्री और बिना मीठा दही खाएं। दही आप दिन में कभी भी खा सकते हैं, चाहे वह आपका नाश्ता, शाम के स्नैक्स, दोपहर का भोजन या रात का खाना हो।

Note: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इन्हें फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें।

और पढ़ें
Next Story