Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वैवाहिक जीवन बर्बाद करने वाले 5 रोग

आज के दौर में बढ़े हुए ऑफिस ऑवर्स, गलत खान-पान, डेली रुटीन में लापरवाही की वजह से अधिकांश लोग कैंसर और डायबिटीज जैसे गंभीर रोगों का शिकार हो रहे हैं। रोग या किसी बुरे समय में पार्टनर का साथ होने का एहसास आपको सबकुछ ठीक करने की ताकत देता है। लेकिन बार-बार बीमार होना आपकी सेहत, प्रोफेशनल लाइफ के साथ मैरिड लाइफ पर भी बुरा असर डालता है। आज हम आपको दांपत्य जीवन को बर्बाद करने वाली 5 बीमारियों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें जानकर आप समय से अपना इलाज करवाने के साथ रिश्तों को मजबूत बना सकेगें।

वैवाहिक जीवन बर्बाद करने वाले 5 रोग

पार्टनर के साथ शारीरिक या मानसिक रुप से हमेशा साथ होने का एहसास आपको रोमांचित करता है। लेकिन लंबे समय तक बीमार होने की वजह से रिश्ते में धीरे-धीरे तनाव आने लगता है। ऐसे में आपका बीमारी के बारे में पार्टनर से छुपाना रिश्ते के लिए बेहद घातक हो सकता है। आज हम आपको वैवाहिक जीवन को बर्बाद करने वाली खास बीमारियों के लक्षण बता रहे हैं। बीमारियों के लक्षणों को समय से पहचानना समस्या के लिए सकारात्मक कदम माना जा सकता है।

दांपत्य जीवन को बर्बाद करने वाली 5 बीमारियां :




1.अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शादी से पहले या शादी के बाद पीड़ित हुए हैं, तो दोनों ही स्थितियों में पार्टनर से कुछ भी न छुपाएं। क्योंकि ऐसा करना आपके रिश्ते को कमजोर बना सकता है। क्योंकि कैंसर की बीमारी के दौरान पार्टनर के साथ संबंध बनाना आपके लिए बेहद असहनीय हो सकता है और बार-बार मना करने पर रिश्ते में अविश्वास आने की संभावना बढ़ जाती है।




2. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो भी अपने पार्टनर से कभी न छुपाएं। क्योंकि डायबिटीज यानि शरीर में हाई ब्लड शुगर होने पर रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान पहुंचता है और रक्त यौन अंगों तक सामान्य रुप से नहीं पहुंच पाता है। जिससे पुरुषों में शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है। जबकि महिलाओं में सेक्स की इच्छा कम होना, यौनि में दर्द और यौनि का सूखापन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में सही खान-पान और सही दिनचर्या से शरीर के इंसुलिन को सामान्य रखा जा सकता है।




3.डायबिटीज के अलावा दिल की बीमारी के समय में भी पार्टनर्स के रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं। इसका कारण हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी से जुड़ी दवाओं का सेवन करने के साइड इफेक्ट के रुप में संबंध बनाने की इच्छा में कमी होना, यौनि की रक्त वाहिकाओं का नुकसान पहुंचना शामिल है। अगर आप दिल से जुड़ी बीमारी होने के बाद भी पार्टनर के साथ संबंध बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरुर लें।




4.आज के दौर में काम के बढ़ते प्रेशर और रिश्तों में मिलने वाले धोखे की वजह से लोग तेजी से अकेलेपन और डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने जीवन में निराशा महसूस कर रहे हैं, तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें, क्योंकि लंबे समय तक डिप्रेशन का इलाज न करवाने से रिश्ते में शक के साथ पुरुषों में सेक्स की इच्छा की कमी और इरेक्शन की समस्या पैदा हो सकती है। निराशा को जीवन से निकालने के लिए फैमिली और पार्टनर के साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।




5.आज के दौर में संबंधों में खुलेपन की वजह से कई लोग अनजाने में Hiv यानि एड्स नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी इस बीमारी के बारे में पार्टनर से संबंध बनाने से पहले छुपातें हैं। तो ये आपके एक नहीं बल्कि सभी रिश्तों को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं। ऐसे में संबंध बनाते समय हमेशा प्रिकॉशन लेना कतई न भूलें। अगर आप Hiv पॉजिटिव हैं, तो पार्टनर को संबंध बनाने से पहले जरुर बताएं, क्योंकि इससे वो भी पीड़ित हो सकता है।

Next Story
Top