Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कई बिमारीयों का रामबाण इलाज है ''लहसुन'' और ''शहद'', जानिए इसके फायदे

लहसुन एंटीबायोटिक की तरह काम करता है।

कई बिमारीयों का रामबाण इलाज है लहसुन और शहद, जानिए इसके फायदे
X
नई दिल्ली. लहसुन और शहद का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। लेकिन बहूत कम लोगों को पता होगा की ये कई बिमारियों में रामबाण का काम करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में लहसुन का उपयोग लगभग 2500 सालों से किया जा रहा है। जबकि शहद एंटी-बायोटिक, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपुर होता है। लहसुन का इस्तेमाल हम वैसे तो खाने का स्वाद बढाने के लिए करते है और इससे खाने का टेस्ट भी बदल जाता है। जबकि लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाती है।

लहसुन में एलिसिन व फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जिससे हमें एनर्जी मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इन दोनों को एक साथ मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो जाता है। अगर आप इसकी एक कली का सेवन रोज खाली पेट करते है तो, यह शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है, साथ ही बवासीर, कब्ज, कान का दर्द, ब्लड प्रेशर, भूख बढाने आदि में भी बेहद उपयोगी होता है।

लहसुन एक सुपर फूड भी है। यह एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और हमारे शरीर से कई सारी बीमारियों को दूर रखता है। शहद में डूबे हुए एक लहसुन को रोज खाने से आप कई बीमारियों से बच हैं। लहसुन शरीर को डिटॉक्स करके हर तरह के इंफेक्शन को खत्म करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story