Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर रखा कमलम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे

गुजरात सरकार का कहना है कि यह फल कमल जैसा दिखता है। ऐसे में इस फाल का नाम संस्कृत शब्द कमलम पर रख दिया गया है। तो आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे के बारे में।

सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर रखा कमलम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे
X

ड्रैगन फ्रूट के फायदे (फाइल फोटो)

अंदर से मुलायम और बाहर से ऊबड़ खाबड़ दिखने वाले ड्रैगन फ्रूट का नाम बदल कमलम रख दिया गया है। गुजरात सरकार का कहना है कि यह फल कमल जैसा दिखता है। ऐसे में इस फाल का नाम संस्कृत शब्द कमलम पर रख दिया गया है। तो आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे के बारे में।

इम्यूनिटी

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लामेट्री जैसे गुण मौजूद होते हैं। यह लिवर में फैट को जमा नहीं होने देता है। नियमित रूप से इस फल को खाने से मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बढ़ने में मदद मिलती है।

वेट लॉस

ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी काफी कम होता है। इसे खाने से इंसान का वजन भी कंट्रोल रहता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन. फाइबर और पानी काफी ज्यादा होता है। ऐसे में इसके सेवन से पेट भरा भरा रहता है। ऐसे में यह वेट करने में भी मदद करता है।

स्किन

सेहत के साथ साथ ड्रैगन फ्रूट खाने से इंसान की स्किन भी काफी अच्छी रहती है। आप चाहें तो ड्रैगन फ्रूट का फेसपैक बनाकर भी लगा सकती हैं। इसके लिए आप ड्रैगन फ्रूट के प्लप को दही में मिलाकर फेस पर लगाएं।

Also Read: पेट के कीड़ों को जड़ से खत्म करता है करेला, कई चीजों के लिए है फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल

इसे खाने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है। इसके बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो इंसान के दिल के लिए काफी फायदे मंद होता है।

Next Story