Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्मी की चिलचिलाती धूप का स्किन पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इन टिप्स को अपनाकर पा सकेंगी खोई हुई रंगत

हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप तेज धूप के कारण खोई हुई रंगत दुबारा पा सकेंगे।

गर्मी की चिलचिलाती धूप का स्किन पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इन टिप्स को अपनाकर पा सकेंगी खोई हुई रंगत
X

गर्मी की चिलचिलाती धूप का स्किन पर नहीं पड़ेगा कोई असर, इन टिप्स को अपनाकर पा सकेंगी खोई हुई रंगत(फाइल फोटो)

गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोगों को तेज धूप के कारण परेशान होना पड़ता है। गर्मी की तेज धूप का सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। इतना ही धूप के कारण टैनिंग और कई स्किन प्रॉब्लम्स भी हो जाती हैं। रोज धूप में निकलने के कारण स्किन का रंग डल होता जाता है। इसे दूर करने के लिए कुछ लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कुछ लोग कोई उपाय नहीं करते हैं। इस स्थिति में बता दें कि कोई उपाय न करने वाले लोगों की रंगत जल्दी खराब हो जाती है और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा असर नहीं होता। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप तेज धूप के कारण खोई हुई रंगत दुबारा पा सकेंगे।

अपनाएं ये घरेलू टिप्स

- तेज धूप के कारण रंगत पर पड़े असर को कम करने के लिए शाम को थोड़े समय के लिए बर्फ के टुकड़ों को चेहरे पर रखें।

- टमाटर का पेस्ट लगाने से टैनिंग की समस्या ठीक होती है। गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने सनबर्न का असर कम हो जाता है।

- निखार बनाए रखने के लिए 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर 30 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

- टैनिंग की स्थिति में ऑयली स्किन के लिए खीरे को कद्दूकस करके दही मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें।

- स्किन को मुलायम बनाने के लिए कॉटनवूल के साथ ठंडा दूध लगाने से फायदा मिलेगा। एक मुट्ठी तिल को पीसकर आधे कप पानी में 2 घंटे के लिए भिगो दें।

- फिर इसे छानकर इसके पानी से चेहरा धोने से फायदा मिलेगा।

Next Story